Friday, December 3, 2021

भोपाल एनकाउंटर मामले में पुलिस को जांच आयोग ने दी क्लीन चीट

- Advertisement -

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कथित सिमी सदस्यों के एनकाउंटर के मामले की जांच कर रहे न्यायिक जांच आयोग ने पुलिस को क्लीन चीट दे दी है। भोपाल में विधानसभा में पेश की गई पांडेय आयोग की रिपोर्ट मे पुलिस के एनकाउंटर को सही करार दिया गया।

आयोग ने माना है कि तात्कालिक परिस्थितियों में बल प्रयोग जरूरी था। आयोग ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि जेल से भागे 8 सिमी आतंकियों ने पुलिस पार्टी पर फायरिंग पर फायरिंग भी की थी।

भागते समय उनके मंसुबे खतरनाक थे, आतंकियों ने भागने से पहले जेल प्रहरी की भी हत्या की। इतना ही उन्होंने धारदार हथियार से भी पुलिस पर हमले किये, इसके बाद पुलिस ने जवाबी फायरिंग की जिससे आतंकी मारे गये।

हालांकि जांच रिपोर्ट में जेल के 10 अधिकारियों और कर्मचारियों को दोषी माना है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जेल की दीवारों की ऊंचाई कम थी, जिससे कैदी आसानी से भाग गए।

रिपोर्ट मे अपील की गई कि पंजाब की तरह मध्य प्रदेश में भी जेल विभाग को गृह विभाग के साथ जोड़ दिया जाए ताकि भविष्य में क़ैदियों के जेल से भागने की इस तरह की घटनाएं ना हों।

बता दें कि कथित तौर पर 30-31 दिसंबर, 2016 की रात को भोपाल सैंट्रल जेल ब्रेक कर सिमी के आठ विचाराधीन क़ैदी भाग निकले थे. बाद में पुलिस ने उन्हे मुठभेड़ में मार गिराया था।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles