1536174103 bharat bandh

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद केंद्र की और से एससी-एसटी एक्ट के बदलाव के विरोध में आज (6 सितंबर) को सवर्ण समुदाय के संगठनो ने भारत बंद का ऐलान किया है। बंद का असर सबसे ज्यादा मध्यप्रदेश और बिहार में देखा जा सकता है। इसलिए दोनों ही राज्य हाई अलर्ट पर है।

मध्य प्रदेश में सपाक्स, करणी सेना और ब्राह्मण संगठन के साथ तमाम सवर्ण संगठनों ने भारत बंद का समर्थन किया हैं. मामले की गंभीरता को देखते हुए सभी जिलों में पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है। पिछली बार हुई भारी हिंसा को देखते हुए सुरक्षा का भारी बंदोबस्त किए गए हैं। मध्य प्रदेश पुलिस के मुताबिक, एससी/एसटी एक्ट के खिलाफ प्रदर्शन को लेकर राज्य के 35 जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। यहां पर सुरक्षाबलों की 34 कंपनियां और 5000 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। इसके साथ ही, कई जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है।

मध्य प्रदेश के पुलिस महानिरीक्षक मकरंद देउस्कर ने मीडिया को बताया कि पुलिस पूरी तरह सतर्कता बरत रही है। कई संवेदनशील जिलों में ऐहतियातन निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। पूरे प्रदेश में विशेष सशस्त्र बल (एसएएफ) की 37 कंपनियां और छह हजार नव आरक्षक उपलब्ध कराए गए हैं। जहां भी आवश्यकता होगी वहां अतिरिक्त बल उपलब्ध कराया जाएगा। प्रदेश के पेट्रोल पंप भी कल शाम चार बजे तक बंद रहेंगे।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

भिंड के कलेक्टर ने गुरुवार को सभी शासकीय और अशासकीय विद्यालयों को बंद रखने का आदेश जारी किया है।जबलपुर के जिलाधिकारी छावी भारद्वाज ने राज्य के गृह विभाग को चिट्ठी लिखकर बंद के दौरान इंटरनेट सेवा बंद रखने की मांग की है। किसी अनहोनी के डर से सबसे पहले मध्य प्रदेश के पेट्रोल पंप संचालक एसोसिएशन ने पेट्रोल पंप बंद रखने का ऐलान किया। एपी पेट्रोल पंप संचालक एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय सिंह ने साफ किया की सुबह 10 बजे शाम 4 बजे तक पेट्रोल पंप बंद रहेंगे, ये निर्णय बंद के दौरान अप्रिय घटना से बचने के लिए ये निर्णय लिया गया है।

वहीं बिहार की विशेष शाखा के इनपुट के बाद, डीजी विधि-व्यवस्था आलोक राज की ओर से बुधवार को सभी पुलिस अधीक्षकों को अलर्ट जारी किया गया। अलर्ट में रेल और सड़क मार्ग के अलावा विभिन्न संवेदनशील स्थानों पर विशेष चौकसी बरतने के निर्देश जिलों को दिए गए हैं।

Loading...