बाबरी मस्जिद शहादत केस में कल्‍याण सिंह को CBI कोर्ट का समन

11:25 am Published by:-Hindi News

लखनऊ. सीबीआई की विशेष अदालत ने अयोध्या में बाबरी मस्जिद के गिराने से जुड़े केस में पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को तलब किया है। अदालत ने कल्याण सिंह को कोर्ट में पेश होने के लिए आदेश जारी किया है।

बता दें कि 6 दिसंबर, 1992 को बाबरी ढांचा ढहाने का षड्यंत्र रचने के मामले में कल्याण सिंह मुख्य आरोपी हैं। वे हाल ही में राजस्थान के राज्यपाल पद से मुक्त हुए हैं। राज्यपाल रहने के दौरान अनुच्छेद 361 के तहत अदालत उन्हें तलब नहीं कर सकती थी।

सीबीआई की ओर से गत नौ सितंबर को कल्याण सिंह को बतौर आरोपी कोर्ट में तलब करने की मांग वाली अर्जी देकर बताया गया कि 19 अप्रैल 2017 को सुप्रीम कोर्ट ने 14 आरोपियों के खिलाफ ढांचा विध्वंस मामले में आपराधिक वाद चलाने का आदेश दिया था।

सीबीआई ने अर्जी में कहा था कि कल्याण सिंह ने चार सितंबर 2014 को राजस्थान के राज्यपाल पद की शपथ ली थी। उनका पांच वर्ष का कार्यकाल तीन सितंबर 2019 को समाप्त हो गया। अब वह किसी सांविधानिक पद पर नहीं हैं, लिहाजा उन्हें इस मामले में तलब करके मुकदमा चलाया जाए।

सीबीआई की अर्जी पर सुनवाई के बाद कोर्ट ने सीबीआई को आदेश दिया कि वह इस बात का प्रामाणिक साक्ष्य पेश करे कि कल्याण सिंह अब किसी सांविधानिक पद पर नहीं हैं, लेकिन सीबीआई ने शनिवार तक कोई भी ऐसा साक्ष्य कोर्ट में पेश नहीं किया।

Loading...