Monday, October 18, 2021

 

 

 

भारत के सबसे बड़े दानवीर ‘अज़ीम प्रेमजी’, हर दिन किया 22 करोड़ रुपए का दान

- Advertisement -
- Advertisement -

विप्रो के फाउंडर और चेयरमैन अजीम प्रेमजी भारत के सबसे बड़े दानवीर है। अजीम प्रेमजी (Azim Premji) ने 22 करोड़ प्रति दिन या साल में 7,904 करोड़ रुपये का दान किया है। और उन्होंने फिलनथ्रॉपी की एक सूची में टॉप किया है।

हुरून रिपोर्ट इंडिया और एडेलगिव फाउंडेशन की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रेमजी ने एचसीएल टेक्नोलॉजी के शिव नाडर को बड़े अंतर से पीछे छोड़ दिया है, जो इससे पहले परोपकारियों की लिस्ट में शीर्ष पर चल रहे थे। नाडर ने वित्त वर्ष 2020 में 795 करोड़ रुपये दान किए, जबकि इससे एक साल पहले उन्होंने 826 करोड़ परोपकार पर खर्च किए थे।

जबकि अंबानी और उनके परिवार का योगदान 458 करोड़ रुपये का रहा। चौथे स्थान पर आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला हैं, जबकि पांचवें स्थान पर वेदांता समूह के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल हैं। इस सूची में शीर्ष परोपकारी लोगों में 36 नामों के साथ मुंबई शहर सबसे ऊपर है, जबकि दिल्ली और बेंगलुरू क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

विप्रो कंपनी की प्रतिद्वंद्वी इंफोसिस के तीनों सह संस्थापक भी दानवीरों की सूची में शामिल हैं। इनमें नंदन नीलेकणि ने 159 करोड़ रुपये, गोपाल कृष्णन ने 50 करोड़ रुपये और एसडी शिबूलाल ने 32 करोड़ रुपये दान पर खर्च किए। हालांकि, कोरोना वायरस संक्रमण से लड़ने के लिए दिए गए दान में टाटा संस ने 1500 करोड़ रुपये के साथ सभी को पीछे छोड़ दिया।

उनके बाद इस सूची में भी प्रेमजी 1125 करोड़ रुपये के साथ दूसरे नंबर पर हैं, जबकि अडानी ने 510 करोड़ रुपये का दान दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर गठित पीएम-केयर्स फंड में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 500 करोड़ रुपये, टाटा संस ने 500 करोड़ रुपये और आदित्य बिड़ला ग्रुप ने 400 करोड़ रुपये का दान दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles