Sunday, September 19, 2021

 

 

 

अजीम हाशिम प्रेमजी होंगे फ्रांस के सर्वश्रेष्ठ नागरिक सम्मान से सम्मानित

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली: सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र के उद्यमी एवं समाजसेवी अजीम प्रेमजी को इस महीने फ्रांस का सर्वश्रेष्ठ नागरिक सम्मान ‘शेवेलियर डी ला लीजन डी ऑनर’ से सम्मानित किया जाएगा। उन्हे ये सम्मान भारत में फ्रांस के राजदूत अलेक्सांद्र जीगलर देंगे।

यह पुरस्कार उन्हें भारत में इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी उद्योग के विकास में उल्लेखनीय योगदान करने, फ्रांस से उनके कारोबारी रिश्ते और अजीम प्रेमजी फाउंडेशन व यूनिवर्सिटी के जरिए एक मानव सरोकारी के रूप में समाज में किए गए उनके सराहनीय कार्यो को देखते हुए दिया जा रहा है।

बांग्ला अभिनेता सौमित्र चटर्जी और सुपरस्टार शाहरूख खान को भी पहले इस पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। जीगलर बेंगलुरु टेक्नोलॉजी सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए 28-29 नवंबर को बेंगलुरु में रहेंगे।

azim premji 20180739497

जानिए अज़ीम प्रेमजी के बारें में

अज़ीम हाशिम प्रेमजी (जन्म 24 जुलाई 1945) एक भारतीय व्यापार टाइकून, निवेशक और परोपकारी है, जो विप्रो लिमिटेड का अध्यक्ष है। उन्हें अनौपचारिक रूप से भारतीय आईटी उद्योग के कैज़र के रूप में जाना जाता है। वह चार दशकों के विविधता के माध्यम से विप्रो को मार्गदर्शन करने के लिए ज़िम्मेदार था और आखिरकार सॉफ्टवेयर उद्योग में वैश्विक नेताओं में से एक के रूप में उभरे। 2010 में, उन्हें एशियावीक द्वारा दुनिया के 20 सबसे शक्तिशाली पुरुषों में से एक चुना गया था। उन्हें 2004 में एक बार टाइम मैगज़ीन द्वारा 100 बार सबसे अधिक प्रभावशाली लोगों में सूचीबद्ध किया गया था, और हाल ही में 2011 में। प्रेमजी का विप्रो का 73% हिस्सा है और निजी प्राइवेट इक्विटी फंड भी है, प्रेमजी निवेश, जो $ 2 बिलियन का प्रबंधन करता है व्यक्तिगत पोर्टफोलियो के लायक।

वह वर्तमान में नवंबर 2017 तक 19.5 अरब अमेरिकी डॉलर के अनुमानित शुद्ध मूल्य के साथ भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति है। 2013 में, वह द गिविंग प्लेज पर हस्ताक्षर करके अपनी संपत्ति का कम से कम आधा हिस्सा देने पर सहमत हुए। प्रेमजी ने अजीम प्रेमजी फाउंडेशन को $ 2.2 बिलियन दान के साथ शुरू किया, जो भारत में शिक्षा पर केंद्रित था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles