Friday, June 25, 2021

 

 

 

बाबरी के बदले बनने वाली अयोध्या मस्जिद का डिजाइन हुआ जारी

- Advertisement -
- Advertisement -

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर बाबरी मस्जिद के बदले बनने वाली मस्जिद इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (IICF) ने शनिवार को डिजाइन जारी किया। पांच एकड़ के भूखंड मस्जिद और अस्पताल का निर्माण होगा।

शनिवार को लखनऊ में बैठक के बाद ट्रस्ट के सचिव अतहर हुसैन ने बताया कि मस्जिद का नाम अभी तक तय नहीं किया गया है। इसका नाम करण किसी भी सम्राट या राजा के नाम पर नहीं रखा जाएगा।

हिंदुस्तान टाइम्स में छपी एक ख़बर के अनुसार ये मस्जिद अंडाकार होगी और दो मंजिल की इस मस्जिद के डिज़ाइन में कोई गुबंद या मीनार नहीं होगी। इसमें एक साथ 2000 नमाज़ी नमाज़ पढ़ सकेंगे। यहां महिला नमाज़ियों के लिए भी अलग जगह बनाई जाएगी।

अख़बार के अनुसार मस्जिद के परिसर में ही एक अस्पताल का भी निर्माण किया जाएगा। मस्जिद के पास एक सामुदायिक किचन और इंडो-इस्लामिक कल्चर रीसर्च सेंटर भी बनाया जाएगा। मस्जिद की नींव 26 जनवरी 2021 या फिर 15 अगस्त 2021 में रखी जाएगी।

ट्रस्ट ने बताया कि परिसर में जो मजार मौजूद है, उसके साथ किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं की जाएगी। तस्वीर में दिखाई दे रहे चोकोर परिसर में म्‍यूजियम, अस्‍पताल, लाइब्रेरी और कम्‍यूनिटी किचन बनाया जाएगा। यह दो मंजिला होगी। डिज़ाइन के अनुसार प्रस्तावित मस्जिद का गुंबद कांच का होगा।

अख्तर के अनुसार, इस मस्जिद में एक समय में 2000 लोग नमाज अदा कर सकेंगे। साथ ही यह मस्जिद पुरानी बाबरी मस्जिद से बड़ी और पूरी तरह अलग होगी। मस्जिद और अस्पताल के अलावा इसमें एक सार्वजनिक भोजनालय और पुस्तकालय भी होगा, जबकि मस्जिद पूरी तरह सोलर पावर से लैस होगी।

उन्होंने बताया कि अस्पताल को 24,150 स्क्वायर मीटर में बनाया जाएगा। ट्रस्ट के मुताबिक, यह अस्पताल चार फ्लोर का होगा और इसमें कम से कम 200 बेड होंगे। यह चैरिटी मॉडल पर काम करेगा। अभी इसके लिए चंदा जुटाना शुरू नहीं किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles