Sunday, January 23, 2022

कश्मीर पर अजित डोभाल ने की सऊदी क्राउन प्रिंस बिन सलमान से मुलाक़ात

- Advertisement -

सऊदी अरब। पाकिस्तान के साथ जम्मू-कश्मीर के मसले पर चल रही तनातनी के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल ने बुधवार को सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की।

सऊदी अरब दौरे पर पहुंचे अजित डोभाल की क्राउन प्रिंस के साथ ये बैठक करीब 2 घंटे तक चली है। बताया जा रहा है कि बैठक में जम्मू-कश्मीर के मसले पर भी बात हुई और सऊदी प्रिंस ने जम्मू-कश्मीर को लेकर भारत के द्वारा लिए गए निर्णय पर बात की है। क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी बात हुई है।

डोभाल का यह दौरा ऐसे वक्त आया है जब कुछ दिन पहले ही पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान कश्मीर मुद्दे पर समर्थन के लिए सऊदी अरब का दौरा किया था। आपको बताते जाए कि जम्मू-कश्मीर को अस्थायी तौर पर मिले विशेष दर्जे को अगस्त में खत्म करने के बाद से ही पाकिस्तान भारत के खिलाफ दुष्प्रचार में लगा है।

अजीत डोभाल की सऊदी यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंधों के और मजबूत होने की उम्मीद है। सूत्रों का कहना है कि इस यात्रा का उद्देश्य ऐसे समय में सहयोग के विशिष्ट क्षेत्रों की पहचान करने में मदद करना है, जब सऊदी अरब प्रिंस सलमान के ‘विजन 2030’ के अनुरूप अपनी अर्थव्यवस्था में विविधता लाना चाह रहा है।

एनएसए अजीत डोभाल ने अपने सऊदी समकक्ष मुसैद अल ऐबन के साथ भी बैठक की। उन्होंने राष्ट्रीय और क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर चर्चा की। साथ ही करीबी सुरक्षा संबंधों के महत्व पर भी प्रकाश डाला। डोभाल से संयुक्त अरब अमीरात के शीर्ष नेताओं के साथ बातचीत करने की उम्मीद है।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles