असम: हाईवे के लिए ऐतिहासिक मस्जिद को बिना नुकसान पहुंचाए किया गया शिफ्ट

असमः असम राज्य में एक अनोखा किस्सा सामने आया, जहां एक ऐतिहासिक मस्जिद की मीनार को बिना तोड़े दूसरी जगह शिफ्ट किया गया है।  श्रमिकों की मदद से इस 100 साल पुरानी इस 2 मंजिला ऐतिहासिक मस्जिद की दीवारों को अलग-अलग हिस्सों में बांटकर नौगांव के पुरानीगुडम में स्थापित किया जा रहा है।

एक इंजीनियर ने बताया इस 100 साल पुरानी मस्जिद को नेशनल हाईवे से हटाकर नौगांव के पुराने इलाके में शिफ्ट किया जा रहा हैं। ये मस्जिद प्राचीन समय में बनी हुई है। मस्जिद 2 मंजिला मीनार की है। इंजीनियरों का कहना है कि राजमार्ग के चलते इस मस्जिद को दूसरी जगह शिफ्ट किया जा रहा है।

उनका कहना है इस पूरे काम में 100 से ज्यादा लोग शामिल है। इस काम को दो बार में पूरा किया जाएगा। मस्जिद को सुरक्षित तरीके से दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा। हरियाणा की एक कंपनी की मदद से इस पूरे काम को किया जाएगा। यह काम एक हाइड्रोलिक सिस्टम के तहत किया जाने वाला काम है।

प्रशासन का कहना है कि नेशनल हाईवे के निर्माण के चलते मस्जिद के कारण काम में परेशानी हो रही थी, जिसके चलते हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदायों के साथ बात करने के बाद मस्जिद को शिफ्ट किए जाने का काम शुरु किया। पास के लोगों का कहना है कि यह मस्जिद वहां हिंदू मुस्लिम की एकता का प्रतीक है। इंजीनियरों का कहना है कि मस्जिद को शिफ्ट करने का काम 15-20 दिनों के भीतर पूरा हो जाएगा।

स्थानीय लोगों के मुताबिक ये मस्जिद हिन्दू-मुस्लिम एकता का प्रतीक है। शहर में 1950 में आए भीषण भूकंप के दौरान भी इस मस्जिद को कोई नुकसान नहीं पहुंचा था।

विज्ञापन