Monday, May 17, 2021

असम चुनाव: भाजपा की जीत के विज्ञापन वाले आठ अखबारों को चुनाव आयोग का नोटिस

- Advertisement -

भारतीय चुनाव आयोग ने असम में आठ अख़बारों को फ्रंट पेज की सुर्खियों के रूप में एक विज्ञापन प्रकाशित करने के लिए नोटिस जारी किया है, जिसमें दावा किया गया है कि पार्टी राज्य के पहले चरण में चुनाव में गई सभी 47 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी जीत हासिल करेगी चुनाव शनिवार को, पीटीआई ने रविवार को सूचना दी।

कांग्रेस की शिकायत के बाद अखबारों को नोटिस भेजे गए कि विज्ञापन ने आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया है। पार्टी ने चुनाव आयोग से समाचार पत्रों और भाजपा के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह किया।

कांग्रेस की असम इकाई ने रविवार को मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, भगवा पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख रंजीत कुमार दास और आठ अखबारों के खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज की थी, जिसमें द असम ट्रिब्यून, असोमिया प्रतिदीन, आमेर असोम और दैनिक आसमां शामिल है।

पीटीआई के अनुसार, कांग्रेस की असम इकाई के कानूनी विभाग के अध्यक्ष, निर्वाण बोराह ने आरोप लगाया कि भाजपा ने राज्य के मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए “अवैध और असंवैधानिक” तरीकों का सहारा लिया, क्योंकि उनकी हार अपरिहार्य थी।

बोराह ने कहा, “विज्ञापन मतदाताओं के दिमाग को पूर्वाग्रह में डालने के लिए अखबारों के पहले पन्ने पर एक तरीके से प्रस्तुत किए गए हैं और विज्ञापनों के इस जानबूझकर, दुर्भा’वनापूर्ण और दुर्भा’वनापूर्ण सेट जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 126 ए के स्पष्ट उल्लंघन में है जो दो साल की कै’द और जुर्मा’ने से दंड’नीय है।

बोराह ने बताया कि पोल पैनल ने 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच असम चुनावों से संबंधित भविष्यवाणियों का प्रकाशन रोक दिया था। “भाजपा द्वारा बड़े पैमाने पर विज्ञापनों का प्रकाशन” वर्तमान विधानसभा चुनाव के नतीजों को अपने पक्ष में करने का झूठा अनुमान लगाना निर्देश का उल्लंघन है”।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles