Tuesday, January 25, 2022

एक दिन ये सरकार खुद डिटेंशन सेंटर में होगी और हम आजाद: अरुंधति रॉय

- Advertisement -

बुकर प्राइज विजेता अरुंधति रॉय ने जामिया मिलिया इस्लामिया में आज छात्रों के साथ एकजुटता व्यक्त की और डिटेंशन सेंटर का मुद्दा उठाते हुए कहा कि “अगर हम सब एक साथ हो जाते हैं, तो हमारे लिए एक डिटेंशन सेंटर नहीं होगा।”

उन्होने कहा, “हो सकता है कि एक दिन होगा जब यह सरकार खुद डिटेंशन सेंटर में होगी, और हम सभी आजाद [मुक्त] होंगे। हम पीछे नहीं हटेंगे।’ अरुंधति रॉय ने इंडिया टुडे टीवी पर गृह मंत्रालय की अधिसूचना के बारे में सवाल उठाया: और सवाल किया कि क्या विरोध प्रदर्शन अब कोई फाइदा देगा?

पिछले दिनों नागरिकता कानून के विरोध में हो रहे प्रदर्शन में उन्होंने कहा था कि , ‘एनपीआर भी एनआरसी का ही हिस्सा है। एनपीआर के लिए जब सरकारी कर्मचारी जानकारी मांगने आपके घर आएं तो उन्हें अपना नाम रंगा बिल्ला बताइए। अपने घर का पता देने के बजाए प्रधानमंत्री के घर का पता लिखवाएं।’

बता दें कि देश भर में हो रहे भारी विरोध-प्रदर्शनों के बीच शुक्रवार से देश भर में नागरिकता संशोधन कानून लागू हो गया। केंद्र सरकार ने 10 जनवरी को गजट नोटिफिकेशन (राजपत्र में प्रकाशन) के जरिए इस कानून के लागू होने की अधिसूचना जारी की।

अधिसूचना में कहा गया है, ‘नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 (2019 का 47) की धारा 1 की उप-धारा (2) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए केंद्र सरकार 10 जनवरी 2020 को उक्त अधिनियम के प्रावधान प्रभावी होने की तारीख के रूप में तय करती है।’

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles