Sunday, June 13, 2021

 

 

 

आईएसआई को खुफिया जानकारी देने वाला सेना का जवान आकाश महरिया गिरफ्तार

- Advertisement -
- Advertisement -

जयपुर. पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई को ख़ुफ़िया जानकारी देने वाले भारतीय सेना के जवान आकाश महरिया को जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। मिलिट्री और राजस्थान इंटेलिजेंस ने संयुक्त रूप से कार्रवाई कर जवान को सीकर से गिरफ्तार किया।

आरोपी पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी की एक महिला एजेंट के जाली फेसबुक अकाउंट के जरिये उससे जुड़ा था। एडीजी इंटेलिजेंस उमेश मिश्र ने बताया कि संदिग्ध जवान ने भारतीय सेना से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारी पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी को पहुंचाई।

एजेसियों द्वारा पूछताछ करने पर जासूसी गतिविधियों में लिप्त पाये जाने पर सी.आई.डी (विशेष शाखा) जयपुर के स्पेशल पुलिस स्टेशन पर शासकीय गुप्त बात अधिनियम 1923 के तहत मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार किया गया है। सिक्कम में तैनात आकाश छुट्टी लेकर अपने गांव आया था। वह सोशल मीडिया चैट के जरिए भारतीय सेना की गोपनीय सूचना लीक कर रहा था।

एसपी शांतनु सिंह ने बताया कि जिले के लक्ष्मणगढ़ उपखंड के गांव यालसर निवासी 22 वर्षीय आकाश महरिया सितम्बर 2018 में भारतीय सेना में भर्ती हुआ था। जनवरी 2019 में उसकी ट्रेनिंग पूरी हुई। पाकिस्तानी महिला एजेंट और आर्मी जवान आकाश के वीडियो कॉलिंग व चैट के जरिए बातचीत होती रही।

छुट्टी के दौरान आकाश के पास पाकिस्तान से कॉल आने पर इंटेलिजेंस एजेंसियों की राडार पर आ गया। आरोपी के मोबाइल का तकनीकी परीक्षण कराए जाने पर सामरिक महत्व की सूचनाएं और पाकिस्तानी महिला एजेंटों से कई प्रकार की अश्लील चैटिंग का रिकॉर्ड भी मिला है। आरोपी आकाश का मोबाइल जप्त कर लिया गया है।

अभियुक्त को न्यायालय में पेश कर पुलिस रिमाण्ड प्राप्त कर इस सम्बन्ध में विस्तृत पूछताछ कर साक्ष्य संकलित करने की कार्यवाही की जायेगी। सुरक्षा एजेंसियां आकाश के बैंक अकाउंट भी खंगाल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles