Tuesday, January 25, 2022

मारिको कंपनी के मालिक को हिन्दू होने पर थाइलैंड में होना पड़ा शर्मिंदा

- Advertisement -

मारिको बिस्किट कंपनी के मालिक किशोर मारीवाला ने एक फेसबुक पोस्ट लिखकर अपने साथ थाईलैंड में हुई एक घटना को शेयर किया। जिसमे उन्होने बताया कि किस तरह उन्हे भारत में मुस्लिमों के साथ हो रहे दुर्व्यवहार के चलते हिन्दू होने पर शर्मिंदा होना पड़ा।

इस घटना को लेकर उन्होंने एक पोस्ट लिखा है –  ”मैं शर्मिंदा हूं। मैं फुकेट,थाइलैंड आया हूं। छुट्टी मनाने के लिए। मैंने एक हफ्ते के लिए पहले से बुक कर रखा था। यहां पहुंचने पर मैं कंपनी के ऑफिस गया जानकारी देने के लिए जिससे बाकी के इंतजाम हो सकें। ऑफिस में रिसेप्सनिस्ट ने सभी जरूरी इंतजाम करते हुए मुझसे पूछा कि आप इंडिया से हैं। क्या आप एक हिंदू हैं? मैंने कहा हां लेकिन आप ये सब पूछ क्यों रही हैं? ”

उसने अपने बॉस को बुलाया जो मैनेजर था। वह आया और दोनों ने आपस में थाई भाषा में कुछ बात किया। मैनेजर मेरी तरफ घूमा और बोला सर, नौका तो है लेकिन उनके पास उन्हें देने के लिए सिर्फ एक स्टॉफ है और वह मुस्लिम है। क्या आप उनके साथ जाना पसंद करेंगे, आप बुरा तो नहीं मानेंगे? इस पर बिस्कुट कंपनी के मालिक ने कहा कि मुझे सवाल सुनकर झटका लगा और मैंने कहा मैं क्यों बुरा मानूंगा?


 
इस पर उसने कहा – हमनें न्यूजपेपर में पढ़ा है कि हिंदू मुस्लिमों को पसंद नहीं करते हैं, उनके साथ रहना पसंद नहीं करते हैं। इसलिए हम इस बात को लेकर चिंतित थे। मैं ये शब्द सुनकर शर्मिंदा था। मेरे सामने कोई शब्द नहीं थे। मैंने उसे समझाया कि सिर्फ मैं नहीं बहुत सारे हिंदू ऐसे बिल्कुल नहीं हैं। वे सभी को पसंद करते हैं। क्या विदेशों में वहां आम लोगों के बीच हमारी छवि ऐसी बनी रही है ? मैं वास्तव में बहुत शर्मिंदा हूं।

बता दें कि किशोर मारी वाला की कंपनी Marico है और इनके भतीजे हर्ष मारीवाला इसके चेयरमैन हैं। ये कंपनी भारत में उपभोक्ता उत्पाद बनाने में अग्रणी है। पैराशूट तेल, हेयरएंड केयर, मेडिकर शैंपू आदि इसी कंपनी के प्रॉडक्ट हैं. किशोर मारीवाला को समंदर के सैर सपाटे में बहुत रुचि है, वे खुद एक अच्छे नाविक हैं।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles