बाबरी मस्जिद केस में मध्यस्थता कमेटी ने सुप्रीम कोर्ट को सौंपी रिपोर्ट

11:25 am Published by:-Hindi News

अयोध्या विवाद मामले में मध्यस्थता कमेटी ने सुप्रीम कोर्ट में अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। ऐसे में अब सुप्रीम कोर्ट में अगली सुनवाई 2 अगस्त को होगी। कोर्ट ने कमेटी से अब फाइनल रिपोर्ट सौंपने के लिए 31 जुलाई तक का वक्त दिया है।

सुप्रीम कोर्ट अब इस मामले में अगली सुनवाई पर नई तारीख का ऐलान कर सकता है। जिस तारीख से मामले पर रेगुलर सुनवाई होगी। मध्यस्थता कमिटी पर कुछ लोगों ने सवाल खड़े किए और इसके लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका भी दायर की गई।

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच जजों की संविधान बेंच ने  तीन सदस्यों वाली मध्यस्थता समिति के अध्यक्ष और शीर्ष अदालत के पूर्व रिटायर्ड जज एफ एम आई कलीफुल्ला से अब तक हुई प्रगति और मौजूदा स्थिति के बारे में 18 जुलाई तक उसे जानकारी देने  के लिए कहा था।

babri masjid

बेंच ने 11 जुलाई को कहा था, ‘कथित रिपोर्ट 18 जुलाई को प्राप्त करना आसान होगा जिस दिन यह अदालत आगे के आदेश जारी करेगी।’ बेंच में जस्टिस एस एस बोबडे, जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एस ए नजीर भी शामिल हैं।

पक्षकार गोपाल सिंह विशारद ने अपनी याचिका में कहा था कि मध्यस्थता कमेटी के नाम पर विवाद सुलझने के आसार बेहद कम हैं, क्योंकि इसमें तो सिर्फ समय बर्बाद हो रहा है, इसलिए कोर्ट मध्यस्थता कमेटी खत्म कर स्वयं सुनवाई करके मामले का निस्तारण करें।

Loading...