हज के लिए कल से शुरू होंगे आवेदन, जमा कर सकते है ऑनलाइन या ऑफलाइन

6:27 pm Published by:-Hindi News

2018 की पवित्र हज यात्रा के लिए आवेदन 15 नवंबर से शुरू होने वाले है. हज पर जाने के लिए इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते है.

हज कमेटी आॅफ इंडिया के अनुसार आधिकारिक वेबसाइट पर 15 नवम्बर से आॅनलाइन आवेदन उपलब्ध रहेंगे. फार्म जमा कराने की आखिरी तारीख तारीख सात दिसंबर निर्धारित की गई है.

उत्तर प्रदेश के हज समिति के सचिव व कार्यपालक अधिकारी आर.पी. सिंह ने बताया कि वेबसाइट पर हज आवेदन फार्म का प्रारूप उपलब्ध रहेगा, जिसको डाउनलोड कर आॅफलाइन भी आवेदन किया जा सकेगा.

उन्होंने बताया, आॅनलाइन भरे गए फार्मों का प्रिंटआउट संलग्न प्रपत्रों सहित सत्यापन के लिए दस्ती या डाक के माध्यम से लखनऊ स्थित उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति के दफ्तर भेजे जाने है.

इसके अलावा आॅफलाइन भरे गए फार्म को भी संलग्न प्रपत्रों सहित सात दिसंबर 2017 तक हज समिति के दफ्तर भेजना होगा. इसके बाद फार्म स्वीकार नहीं होंगे.

ध्यान रहे हज नीति 2018-22’ के अंतर्गत इस बार हज यात्रा समुद्र के जारिए जहाज से हो सकती है. ऐसे में हज पर आने वाले खर्च के कम होने का अनुमान है.

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें