Tuesday, September 28, 2021

 

 

 

‘बढ़ती महंगाई का एक और झटका – पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर से बढ़ोतरी’

- Advertisement -
- Advertisement -

petrol-pump_650x400_41450252645

बढ़ती महंगाई के बीच  तेल कंपनियों ने एक बार फिर से पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी की हैं. पेट्रोल का दाम 89 पैसे और डीजल का मूल्य 86 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिया गया है.

पेट्रोल का दाम सितंबर के बाद छठी बार और डीजल का दाम एक माह में तीसरी बार बढ़ा है. नए दाम शनिवार मध्यरात्रि से प्रभावी होंगे. दिल्ली में वैट सहित पेट्रोल की कीमत 1.17 रुपये बढ़कर 67.62 रुपये लीटर हो गई. वहीँ डीजल की कीमत वैट सहित 1.03 रुपये बढ़कर 56.41 रुपये लीटर तक पहुँच गई.

1 सितंबर के बाद पेट्रोल के दाम में यह छठी वृद्धि है. इससे पहले 16 अक्टूबर को इसमें 1.73 रुपये लीटर की वृद्धि की गई थी. ताजा वृद्धि को मिला लें तो करीब दो महीनों में पेट्रोल 7.53 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है. इसी तरह 16 अक्टूबर को डीजल के मूल्य में 2.77 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी. तीन बार की वृद्धि को मिलाकर इसके दाम 3.90 रुपये प्रति लीटर बढ़ चुके हैं.

इंडियन ऑयल ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘पेट्रोल और डीजल के अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम के मौजूदा स्तर और रुपया-डॉलर की विनिमय दर में उतार-चढ़ाव को देखते हुए दाम बढ़ाना पड़ा. दाम में संशोधन के साथ वृद्धि प्रभाव को उपभोक्ता तक पहुंचा दिया गया है.’ विज्ञप्ति में कहा गया है कि कंपनी अंतरराष्ट्रीय बाजार के दाम और रुपया-डॉलर विनिमय दर पर नजर रखेगी. जब भी जरूरत होगी इस के अनुरूप भविष्य में भी दाम में बदलाव करती रहेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles