Sunday, November 28, 2021

AMU विवाद पर बोले पूर्व कुलपति – ‘AMU के छात्र राष्ट्रविरोधी और पाकिस्तान समर्थक नहीं’

- Advertisement -

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी हुए विवाद को लेकर पूर्व कुलपति जनरल जमीर उद्दीन शाह ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा, इस यूनिवर्सिटी के छात्र राष्ट्र विरोधी नहीं हैं और पाकिस्तान के समर्थन वाली भावना भी नहीं रखते हैं.

शाह ने कहा कि यदि अलीगढ़ के सांसद सतीश गौतम ने विश्वविद्यालय के अधिकारियों के समक्ष मुद्दे को उठाया था तो इस मामले को सौहार्दपूर्ण तरीके से सुलझाया जा सकता था. सांसद एएमयू कोर्ट के सदस्य भी हैं.

गौतम ने एएमयू के अधिकारियों को जो पत्र लिखा उसे साधारण पोस्ट से भेजा जिसे विश्वविद्यालय पहुंचने में पांच दिन लग गए. शाह ने कहा कि इस बीच सांसद ने इस पत्र को प्रेस और दक्षिणपंथियों में जारी कर दिया, जिससे यह मामला पेचीदा हो गया.

बता दें कि पाकिस्तान के संस्थापक जिन्ना की तस्वीर यूनिवर्सिटी के छात्र संघ के कार्यालय में 1938 लगी होने के बावजूद दक्षिणपंथियों की और से यूनिवर्सिटी  को निशाना बनाया जा रहा है.

यह मामला उस वक्त बिगड़ गया जब हिंदूवादी कार्यकर्ताओं ने पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी के दौरे के दौरान हथियारों से हमला कर दिया. जिसमे यूनिवर्सिटी का सुरक्षाकर्मी और एक छात्र घायल हुआ.

जिसके बाद आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर छात्रों ने विरोध-प्रदर्शन किया. जिस पर पुलिस ने लाठी चार्ज कर मामले को और तनावपूर्ण कर दिया. चार दिन बीतने के बाद भी विश्वविद्यालय के छात्र शैक्षणिक गतिविधियों का बहिष्कार करते हुए अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं.

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles