Wednesday, June 23, 2021

 

 

 

पीएम मोदी ने AMU को बताया मिनी इंडिया, कहा – देश को किया गौरवान्वित

- Advertisement -
- Advertisement -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के शताब्दी समारोह में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शिरकत की, जहां उन्होंने कहा कि यह भारत को गौरवान्वित करने वाली अग्रणी संस्था है।

उन्होंने कहा, “एएमयू बिल्डिंग से जुड़ी शिक्षा का इतिहास भारत की मूल्यवान विरासत है … मैं अक्सर अपनी विदेश यात्राओं के दौरान एएमयू के पूर्व छात्रों से मिलता हूं, जो बहुत गर्व से कहते हैं कि उन्होंने एएमयू से अध्ययन किया है। वे दुनिया में जहां भी जाते हैं, एएमयू के पूर्व छात्र भारत की समृद्ध विरासत और संस्कृति का प्रतिनिधित्व करते हैं … अपने 100 वर्षों के इतिहास में, एएमयू ने लाखों लोगों को तैयार किया है और उन्हें आधुनिक और वैज्ञानिक सोच प्रदान की है और उन्हें समाज के लिए कुछ करने के लिए प्रेरित किया है।

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि कोरोनोवायरस महामारी के दौरान समाज के लिए AMU की मदद अभूतपूर्व है। उन्होंने कहा, “मुफ्त में हजारों परीक्षण करवाना, अलग वार्डों का निर्माण करना, प्लाज्मा बैंकों का निर्माण करना और पीएम केयर फंड में बड़ी राशि का योगदान समाज के प्रति आपके दायित्वों को पूरा करने की गंभीरता को दर्शाता है।”

आयोजन के दौरान, प्रधानमंत्री ने विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह के भाग के रूप में एक डाक टिकट जारी किया। एएमयू के चांसलर सैयदना मुफदालल सैफुद्दीन और केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी इस कार्यक्रम में मौजूद हैं।

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने इस वर्ष 14 सितंबर को विश्वविद्यालय के रूप में 100 वर्ष पूरे किए। यह इसे भारत के सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में से जिंदा रखे हुए है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles