Sunday, October 24, 2021

 

 

 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री बोले – एएमयू का स्वतंत्रता संग्राम में बड़ा योगदान रहा, रग रग में है देशभक्ति

- Advertisement -
- Advertisement -

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। जिसमे उन्होने कहा कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का स्वतंत्रता संग्राम में बड़ा योगदान था साथ ही साथ अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की रग रग में देशभक्ति है।

रमेश पोखरियाल ने कहा कि सर सैयद अहमद खान जो अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के संस्थापक हैं। जिस मकसद से अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की नींव रखी थी आज वह कामयाब होती नजर आ रही है देश की तरक्की में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय अपना बड़ा योगदान दे रहा है।

उन्होंने कहा कि स्वाधीनता संग्राम में एएमयू ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और आज भी यह राष्ट्र प्रेम का भाव पैदा करता है। एएमयू की शैक्षणिक उत्कृष्टता उसे एक बहुमूल्य राष्ट्र धरोहर साबित करती है। मंत्री ने कहा कि एएमयू के संस्थापक सर सैयद अहमद खान हिन्दू-मुस्लिम एकता के समर्थक थे। उन्होंने अपने पूरे जीवन में एकता एवं भाईचारे का संदेश दिया।

केन्द्रीय मंत्री ने आगे कहा, शिक्षा के सिलसिले में सर सैयद का दृष्टिकोंण सभी को साथ लेकर चलने का था। उन्होंने आम भारतीयों की समस्याओं का निराकरण करने का भरपूर प्रयास किया। अज्ञानता को दूर करने की मुहिम शुरू की। यह बहुत संतुष्टि की बात है कि एएमयू के शताब्दी वर्ष में उनके सपने साकार हो रहे हैं।

उन्होने ये भी कहा कि एएमयू  का जेएन मेडिकल कालेज एक ऐसे समय में आशा की किरण पैदा करता है, जब देश कोविड-19 के संकट से जूझ रहा है। डा. निशंक ने कहा “मैं कोविड-19 के कारण नकारात्मक परिस्थतियों के बावजूद लगातार सकारात्मक बदलाव के साथ प्रगति सुनिश्चत करने के लिए एएमयू कुलपति को मुबारकबाद देता हूॅ“।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles