ब्रिटेन के 36  सांसदों द्वारा भारत नए कृषि क़ानूनों के खिलाफ किए जा रहे विरोध-प्रदर्शन के समर्थन के बाद अब अमेरिका के कई सांसदों ने भी किसान आंदोलन का समर्थन किया है। अमेरिकी सांसदों ने भारत से किसानों को शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करने की अनुमति देने का अनुरोध किया है।

अमेरिकी कांग्रेस के सांसद डग लामाल्फा ने सोमवार को कहा, ‘‘भारत में अपनी आजीविका बचाने की खातिर और सरकार के भ्रामक, अस्पष्ट नियम-कायदों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे पंजाबी किसानों का मैं समर्थन करता हूं।” कैलिफोर्निया से रिपब्लिकन सांसद ने कहा, ‘‘पंजाबी किसानों को अपनी सरकार के खिलाफ हिंसा के भय के बगैर शांतिपूर्ण प्रदर्शन की इजाजत होनी चाहिए।”

इससे पहले ब्रिटेन में 36  सांसदों के एक समूह ने विदेश सचिव डॉमिनिक रैब को पत्र लिखकर अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंक पर भारत में कृषि सुधारों के खिलाफ किसानों द्वारा किए गए प्रदर्शनों को लेकर दबाव बनाने की मांग की। इन सांसदों का नेतृत्व लेबर पार्टी के सांसद तनमनजीत सिंह धेसी (British MP Tanmanjeet Singh Dhesi) ने किया।

वहीं भारत ने किसानों द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शनों पर विदेशी नेताओं और राजनेताओं द्वारा की गई टिप्पणियों को “गैर-सूचित” और “अनुचित” कहा है क्योंकि यह मामला एक लोकतांत्रिक देश के आंतरिक मामलों से संबंधित है।

विदेशी नेताओं की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने मंगलवार को कहा, “हमने भारत में किसानों से संबंधित कुछ गलत सूचनाएँ देखी हैं। ऐसी टिप्पणियां अनुचित हैं, खासकर जब एक लोकतांत्रिक देश के आंतरिक मामलों से संबंधित होती हैं। ”

Loading...
विज्ञापन
अपने 2-3 वर्ष के शिशु के लिए अल्फाबेट, नंबर एंड्राइड गेम इनस्टॉल करें Kids Piano