Tuesday, August 3, 2021

 

 

 

गरीब नवाज के दर से शुरू हुई अमन यात्रा चरेरा शरीफ में खत्म, कश्मीर में दिया अमन का पैगाम

- Advertisement -
- Advertisement -

अजमेर| शहंशाहे हिंद हजरत ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह शरीफ से शुरू हुई अमन यात्रा का रविवार को जम्मू व कश्मीर में चरारे शरीफ में हजरत नूरुद्दीन नूरानी रह. की दरगाह में समापन हुआ।

इस अवसर पर दरगाह कमेटी के सदर अमीन पठान की अगुवाई में अजमेर शरीफ से लाई गई चादर पेश की गई। इस मौके पर जम्मू और कश्मीर में सुकून और अमन के लिए दुआ की गई।

कमेटी की ओर जारी रिपोर्ट के अनुसार जैसे ही यह दल चरारे शरीफ के आस्ताना आलिया पहुंचा, वहां पर दरगाह के इंतजामात से जुड़े इमराम और इकबाल ने पुर खुलूस तरह से दल का इस्तकबाल किया। ऐतिहासिक मस्जिद से चरारे शरीफ तक जुलूस के रूप में चादर ले कर पहुंचे और मजार शरीफ पर पेश की गई।

दरगाह कमेटी सदर अमीन पठान ने अपने बयान में कहा कि अजमेर दरगाह शरीफ की ओर से जारी पहल पर जिस तरह हमें अमन परस्त लोगों का साथ मिला है, उसका हम तहे दिल से शुक्रगुजार हैं. चाहे अजमेर शरीफ हो, या दिल्ली या श्रीनगर या चरारे शरीफ जहां पर भी हम लोगों मिले सब ने हम से ख्वाजा साहब की दरगाह पर वादी में अमन की दुआ करने को कहा। इससे साफ है कि हर इंसान वादी में अमन चाहता है।

अमीन पठान ने चरारे शरीफ दरगाह से जुड़े कारकुनान का शुक्रिया अदा किया और उनका इस्तकबाल कर तबर्रुक पेश किए। अमीन पठान के साथ उपाध्यक्ष बाबर अशरफ, अंजुमन सैयदज़ादगान से सैयद फज्ले मोईन चिश्ती, सैयद इमरान चिश्ती, सैयद अमान चिश्ती यूसुफ चिश्ती, अंजुमन शेखजादगान के सचिव डाॅ अब्दुल माजिद चिश्ती, हजरत कुतुबुद्दीन बख्तियार काकी रह. की दरगाह से डाॅ हबीब उर रहमान कुत्बी, महबूबे इलाही हजरत निजामुद्दीन औलिया की दरगाह से सैयद अजमल चिश्ती, सैयद हम्माद चिश्ती आदि साथ थे।

बता दें कि इससे पहले ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह से अंजुमन सैयदजागान और अंजुमन यादगार के पदाधिकारियों और प्रतिनिधियों की सरपरस्ती में सूफी संदेश (अमन यात्रा) का काफिला 21 दिसंबर को दिल्ली पहुंचा था। इंडिया गेट पर अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने चरारे शरीफ में हजरत नूरूद्दीन नूरानी  की मजारे अकदस पर पेश होने वाली चादर शरीफ की जियारत की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles