Friday, December 3, 2021

अब मध्य प्रदेश के स्कूलों में हाजिरी के समय ‘यस सर’ नही ‘जय हिन्द’ बोलेंगे छात्र

- Advertisement -

भोपाल | फ़िलहाल देश में राष्ट्रवाद को लेकर एक बड़ी बहस छिड़ी हुई है. कौन सच्चा देशभक्त और कौन देशद्रोही, इसके लिए मापदंड तय किये जा रहे है. जो वन्देमातरम नही बोलता हो , जो बीफ खाता हो, जो सरकार की नीतियों की आलोचना करता हो, वो सब देशद्रोही. एक विशेष समुदाय खासकर मुस्लिमो की देशभक्ति को जांचने के लिए नए नए आदेश जारी किये जा रहे है. बाकी सभी मुद्दे धरातल में जा चुके है.

पहले उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सभी मदरसों को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर तिरंगा फहराने और राष्ट्रगान गाने का आदेश दिया था. इसके अलावा उन्होंने इस पुरे कार्यक्रम की विडियोग्राफी कराने का भी आदेश दिया था जिस पर काफी बवाल भी हुआ. अब मध्य प्रदेश में भी राष्ट्रवाद को लेकर एक नया आदेश जारी किया गया है. यहाँ के शिक्षा मंत्री ने सभी स्कूलों में बच्चो की हाजरी के तरीके को ही बदलने का आदेश दे दिया है.

मध्यप्रदेश के शिक्षा मंत्री विजय शाह ने सभी स्कूलों को आदेश जारी कर कहा है की हाजिरी के समय सभी छात्र छात्राए , यस सर या यस मेम की जगह ‘जय हिन्द’ बोलेंगे. विजय शाह का यह आदेश बेहद ही हैरान कर देने वाला है. उनका यह आदेश , बदतर होती सरकारी स्कूलों की हालत को कैसे सुधारेगा , यह तो वो ही बता सकते है. लेकिन शिक्षा क्षेत्र में मौजूद मूलभूत समस्याओ के समाधान की बजाय ऐसे फरमान जारी करना किसी भी तरीके से सही नही कहा जा सकता.

विजय शाह ने इस बारे में मीडिया से बात करते हुए कहा की हम पहले सतना के सभी सरकारी स्कूलों में यह प्रयोग कर रहे है. 1 अक्टूबर से इसकी शुरुआत की जायेगी. अगर प्रयोग सफल रहा तो 1 नवम्बर से प्रदेश के सभी स्कूलों में इसे लागू कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा की वो इस बारे में मुख्यमंत्री से भी बात करेंगे. हालाँकि उन्होंने यह नही बताया की इस आदेश का किर्यान्वन कैसे होगा?

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles