Wednesday, May 18, 2022

अयोध्या दंगे की साजिश के मास्टरमाइंड दबोचे गये, सभी निकले हिन्दू संगठन के सदस्य

- Advertisement -

अयोध्या: धर्मस्थलों के सामने आपत्तिजनक पोस्टर फेंकने के आरोप में हिंदू योद्धा संगठन के प्रमुख महेश मिश्रा समेत सात लोग गिरफ्तार कर लिए गए हैं। जबकि चार आरोपी फरार हैं। सीसीटीवी फुटेज के सहारे पुलिस ने आरोपियों की गिरफ्तारी की है।

आईजी केपी सिंह और एसएसपी शैलेश कुमार पांडे ने पुलिस लाइन के सभाकक्ष में संवाददाताओं से बातचीत के दौरान अयोध्या का माहौल खराब करने की साजिश करने वालों को गिरफ्तार कर लिए जाने की जानकारी दी। पुलिस अधिकारियों के अनुसार आरोपी दिल्ली के जहांगीरपुरी की घटना से नाराज थे। 24 घंटे के अंदर पुलिस ने मामले का खुलासा कर दिया।

उल्लेखनीय है कि उक्त घटना के सम्बन्ध मे 27 अप्रैल 2022 को थाना पर केस पंजीकृत हुआ, विवेचनाके दौरान मुखबिर की सूचना के आधार पर अभियुक्तगण महेश कुमार मिश्रा, प्रत्युष श्रीवास्तव, नितिन कुमार, दीपक कुमार गौड़ उर्फ गुंजन, बृजेश पाण्डेय, प्रजापति को आर0टी0ओ0 आफिस के निकट से गिरफ्तार किया गया है।

क्या था मामला

अभियुक्तगणों ने पूछताछ में बताया कि महेश कुमार मिश्रा इस कार्य का मुख्य साजिशकर्ता रहा है और अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर हाल ही मे दिल्ली में घटित घटना के विरोध में बृजेश पाण्डेय के मकान मे साजिश रची गई तथा महेश मिश्रा के द्वारा फ्लैक्स/पम्पलेट आशीर्वाद फ्लैक्स लालबाग से खरीदा गया तथा प्रत्युष श्रीवास्तव के द्वारा चौक से गुदड़ी रोड दर्रे के पास मोहम्मद रफीक बुक स्टोर से कुरान की किताब एवं पम्मी कैप हाउस राजा गली चौक से टोपी खरीदी गई। आकाश द्वारा सुअर का गोश्त लालबाग से उपलब्ध कराया गया था।

26 अप्रैलको रात 10.00 बजे नाका वर्मा ढ़ाबा पर एकत्र हुए एवं वहां से खाना खाने के बाद बृजेश पाण्डेय के मकान आर0टी0ओ0 आफिस के निकट पहुँचे। मकान के अन्दर महेश मिश्रा एवं प्रत्युष श्रीवास्तव द्वारा फ्लैक्स पर आपत्तिजनक लेख अंकित किया गया। तत्पश्चात 04 मो0सा0 से सभी लोग बैठकर देवकाली बाईपास होकर देवकाली मन्दिर होते हुए बेनीगंज तिराहा पहुँचे जहां पर पीआरवी की गाड़ी देखकर बेनीगंज मस्जिद पर घटना नही कर सके और खुर्दाबाद होकर परिक्रमा मार्ग होते हुए कश्मीरी मोहल्ला मस्जिद मे जाकर कुरान शरीफ एवं सुअर का मांस तथा आपत्तिजनक पम्पलेट डाला गया।

तत्पश्चात एस0एस0बी0 स्कूल के पास से होकर साकेत प्रिन्टिंग प्रेस होते हुए थाना कोतवाली नगर के पीछे वाले रास्ते से निकलकर दर्रा के पास से राजकरन स्कूल के सामने से टाटशाह मस्जिद पर जाकर उसके सामने कुरान शरीफ एवं सुअर का मांस तथा आपत्तिजनक पम्पलेट डाला गया तत्पश्चात सीधे निकलकर टकसाल होते हुए खिड़की अली बेग के सामने से जीआईसी होकर जेल के पीछे गुलाब शाह दरगाह पर कुरान शरीफ एवं सुअर का मांस तथा आपत्तिजनक पम्पलेट डाला गया, उसके बाद जेल के पीछे से होकर पोस्टमार्टम हाउस के सामने से एसबीआई मेन ब्रांच के सामने से निकलकर तहसील चौराहा होकर ईदगाह सिविल लाइन पर पम्पलेट डाला गया तत्पश्चात तहसील चौराह होकर पोस्टमार्टम हाउस के सामने से निकलकर रेलवे क्रासिंग पार करने के बाद घोसियाना रामनगर मस्जिद पर कुरान शरीफ एवं सुअर का मांस तथा आपत्तिजनक पम्पलेट लगाने के बाद कौशलपुरी होकर पुनः आर0टी0ओ0आफिस के पास बृजेश पाण्डेय के मकान पर पहुँचे फिर वहां से सभी लोग अपने अपने घर चले जाने की बात बताई गई। इस घटना मे कुल 11 आदमी शामिल थे जिसमे से 4 अभियुक्त फरार हैं। अभियुक्तगण के विरुद्ध आवश्यक विधिक कार्यवाही की जा रही है।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles