एयर इंडिया ने अपना बैन लिया वापस, अब हज यात्री साथ ला सकेंगे इतना आब-ए-जमजम

7:43 pm Published by:-Hindi News

जेद्दाह-हैदराबाद-मुंबई और जेद्दाह-कोचिन के बीच एयर इंडिया की उड़ानों में जमजम पानी लाने पर लगाए प्रतिबंध को एयर इंडिया ने विरोध के बाद वापस ले लिया है। अब एयर इंडिया की एआई966 (जेद्दाह-हैदराबाद-मुबंई) और एआई964 (जेद्दाह-कोचीन) उड़ानों में हज यात्रियों को जमजम लाने की इजाजत दे दी गई है।

दरअसल, 4 जुलाई को एयर इंडिया के जेद्दाह ऑफिस से जारी किए गए अपने नोटिस ने यात्रियों और टूर ऑपरेटर्स की परेशानी बढ़ा दी थी। इस नोटिस में कहा गया था कि एयरक्राफ्ट में बदलाव और सीमित सीटों के कारण जमजम कैन्स को फलाइट्स पर ले जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। यह प्रतिबंध 15 सितंबर तक के लिए लगााय जाना था।

इसके बाद कई यात्री कांग्रेस विधायक अमीन पटेल के पास गए। पटेल ने नागरिक उड्डयन और अल्पसंख्यक मंत्रालयों को खत लिखकर एयर इंडिया को यह निर्देश देने के लिए कहा है कि 15 सितंबर तक वापस आने वाले यात्रियों के जमजम को लाने के लिए व्यवस्था की जाए।

इस मामले में अब एयरलाइन ने मंगलवार को ट्विटर पर जानकारी दी कि ‘आबे जमजम से भरे कनस्तरों को विमान संख्या एआई 966 और एआई 964 में नहीं ले जाने से संबंधित निर्देशों के संबंध में हमलोग यह स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि यात्री अब अपने स्वीकृत सामान के साथ जमजम कनस्तरों को भी साथ ले जा सकते हैं।’ एयरलाइन ने कहा, ‘कृपया इस असुविधा के लिये हमारी खेद स्वीकार करें।’

एयर इंडिया की वेबसाइट में कहा गया है कि नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो की ओर से जारी नोटिस के अनुसार यात्रियों को अपने हैंड बैग में दवाइयों, डॉक्टर की पर्ची के साथ इन्हेलर और बच्चों के खाने-पीने की सामग्री को छोड़कर 100 मिली से अधिक तरल पदार्थ साथ ले जाने की अनुमति नहीं होगी। वेबसाइट के अनुसार, ‘ये सामान एक लीटर के पारदर्शी बैग में होंगे, जिनकी तय जांच एवं सुरक्षा जांच होगी।’ अब चेक-इन बैग में कितना तरल पदार्थ साथ लाया जा सकता है, इस पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें