Monday, October 18, 2021

 

 

 

एयर अस्ताना: भारत और कज़ाख़स्तान के बीच हवाई सेवा के 13 वर्ष

- Advertisement -
- Advertisement -

air
बाएं से दाएं बुलत सरसेनबायेव, भारत में कज़ाख़स्तान के राजदूत, जीवी श्रीनिवास, संयुक्त सचिव, यूरेशिया डिविज़न, विदेश मंत्रालय, पीटर फॉस्टर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी एयर अस्ताना एवं वीरेन्द्र तेवतिया, प्रमुख उमराव ग्रुप

नई दिल्ली, 18 नवम्बर। भारत और कज़ाख़स्तान के मध्य मुख्य विमान सेवा कम्पनी कज़ाख़स्तान के व्यापारिक केन्द्र अलमाती और भारत की आर्थिक राजधानी मुम्बई के बीच सीधी विमान सेवा शुरू करने जा रही है। अभी नई दिल्ली और अलमाती के बीच दैनिक फ्लाइट है और कज़ाख़स्तान की राजधानी अस्ताना और दिल्ली के बीच सप्ताह में तीन सीधी उड़ानें चल रही हैं। भारत में एयर अस्ताना के 13 वर्ष पूरे होने पर विमानन सेवा की तरफ़ से आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह बात सामने आई।

कम्पनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीटर फॉस्टर ने बताया कि उनकी कम्पनी पिछले 13 वर्षों से दोनों देशों के बीच मुसाफिरों को मंज़िल तक पहुँचा कर बहुत प्रसन्नता का अनुभव कर रहे हैं। कई सवालों के जवाब में उन्होंने बताया कि मुंबई और अलमाती के बीच वर्ष 2019 तक सीधी विमान सेवा एयर अस्ताना शुरू करने जा रहा है।

इस अवसर पर भारत में कज़ाख़स्तान के राजदूत बुलत सरसेनबायेव ने कहाकि इस साल के पहले छह ही महीनों में वह भारत के साढ़े आठ हज़ार लोगों को वीज़ा दे चुके हैं जिससे आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि लोग कज़ाख़स्तान की यात्रा करने के लिए कितने उत्साहित हैं। बुलत ने कहाकि अभी दिल्ली और अलमाती के बीच रोज़ाना फ्लाइट है और सप्ताह में तीन दिन दिल्ली और अस्ताना के बीच उड़ानें जारी हैं। हम कुछ तकनीकी बिन्दुओं पर कार्य कर रहे हैं और जल्द ही वह सुलझा लिए जाएंगे। अभी दोनों देशों के बीच मुसाफ़िरों की 40उछाल है। इसी साल सितम्बर में हमारे ऊर्जा मंत्री कनात बोज़ुमबायेव और भारत के पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान के बीच बातचीत काफी सकारात्मक रही। हम ख़ुश हैं और मैं भारत और कज़ाख़स्तान के बीच सबसे अधिक यात्रा करने वाला मुसाफ़िर हूँ। बुलत सरसेनबायेव ने मुस्कुराते हुए कहा।

एयर अस्ताना के भारत के सहयोगी उमराव ग्रुप के प्रमुख वीरेन्द्र तेवतिया ने कहाकि अलमाती मुम्बई के बीच फ्लाइट शुरू होने जा रही है और दिल्ली अस्ताना के बीच भी हमें काफ़ी मुसाफ़िर मिल रहे हैं।

आपको बता दें कि कज़ाख़स्तान की स्काईट्रेक्स अवॉर्ड सम्मानित इस सेवा को भारत में अपनी सेवाएं देते हुए 13 वर्ष बीत चुके हैं। यह भारत को पूरे यूरेशिया से जोड़ रहा है। भारत से वर्ष 2004 में शुरू हुई एयर अस्ताना की पहली फ्लाइट अलमाती से नई दिल्ली थी जो अब रोज़ाना उड़ान भर रही है जबकि इस वर्ष जुलाई से नई दिल्ली और कज़ाख़स्तान की राजधानी अस्ताना के बीच तीन फ्लाइट उड़ान पर हैं। साल 2017 में अब तक 43 हज़ार 459 यात्रियों ने दोनों देशों की यात्रा की है जो पिछले वर्ष की तुलना में 43अधिक हैं और यह एक रिकॉर्ड है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles