satyendra jain 647 092716111923

satyendra jain 647 092716111923

नई दिल्ली । देश में रोज़ाना न जाने कितनी सड़क दुर्घटनाए होती है। इन दुर्घटनाओं में कुछ लोग सड़क पर ही दम तोड़ देते है तो कुछ अस्पतालों के महँगे इलाज नही झेलने की वजह से दुनिया छोड़ जाते है। क्योंकि देश के सरकारी अस्पतालों की स्थिति से सब वाक़िफ़ है। यह बात हमारी सरकारों को भी पता है। लेकिन इस और ध्यान देने वाला कोई नही है। दुर्घटना का शिकार व्यक्ति या तो सड़क पर पड़ा तड़पेगा या फिर सरकारी अस्पताल में।

लेकिन अगर यह सब दिल्ली की सड़क पर हुआ है तो फिर महँगे और अच्छे इलाज की चिंता को भूल जाइए क्योंकि दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने एक बेहद ही सराहनीय क़दम उठाते हुए फ़ैसला लिया है की देश का कोई भी नागरिक अगर दिल्ली की सड़क पर दुर्घटना का शिकार हो है तो उसके इलाज का पूरा ख़र्च सरकार वहन करेगी। यही नही अगर आपका इलाज निजी अस्पताल में हो रहा है तब भी इलाज का ख़र्च सरकार ही वहन करेगी।

इस बारे में और जानकारी देते हुए दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने बताया की सरकार ने इसके लिए 340 निजी अस्पतालों से समझौता किया है। हम देखते है की दुर्घटना होने पर लोग मरीज़ को सरकारी अस्पताल में भर्ती कराते है जबकि निजी अस्पताल ज़्यादा नज़दीक होता है। लेकिन अब एक्सिडेंट विक्टिम स्कीम के तहत ऐक्सिडेंट के शिकार लोगों को सबसे नजदीकी अस्पताल ले जाया जाएगा। इससे उसका इलाज सही समय पर हो सकेगा और उसकी जान बचाई जा सकेगी।

उन्होंने आगे कहा की स्कीम लागू करने के लिए ऑटो और टैक्सीवालों को ही इसका ब्रैंड ऐम्बैसडर बनाया जाएगा। सरकार उनके लिए एक ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाएगी जिससे वे इस स्कीम को समझकर लोगों की मदद कर सकें। इसके अलावा हमने यह भी फ़ैसला किया है जो भी शख़्स दुर्घटना के शिकार व्यक्ति को अस्पताल पहुँचाएगा उसको सरकार 2000 रुपय की प्रोत्साहन राशि देगी। इस पॉलिसी में आग और एसिड अटैक पीड़ितों को भी यह सुविधा दी जायेगी। उनके इलाज का ख़र्च भी सरकार ही वहन करेगी।

Loading...

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें