Saturday, July 24, 2021

 

 

 

हजारों करोड़ों के फर्जी स्टांप पेपर मामले में अब्दुल करीम तेलगी सहित 8 आरोपी बरी

- Advertisement -
- Advertisement -

नासिक. महाराष्‍ट्र के बहुचर्चित फर्जी स्‍टांप घोटाला के मुख्य आरोपी अब्‍दुल करीम तेलगी समेत 8 अन्य को नासिक की एक स्थानीय कोर्ट ने बरी कर दिया। मामले की सुनवाई कर रहे जिला न्यायाधीश पीआर देशमुख ने सुबूतों के अभाव में सभी आरोपियों को बरी किया।

साल 2007 में बेंगलुरू की एक कोर्ट ने 20 हजार करोड़ रुपयों के फर्जी स्टांप पेपर घोटाले में तेलगी को दोषी करार दिया गया था, जिसमें उसे 30 साल के सश्रम कारावास की सजा सुनाई गई थी। तेलगी पर 202 करोड़ रूपये का जुर्माना भी लगाया गया था।

तेलगी को 2001 में अजमेर से गिरफ्तार किया गया था, तब से वह जेल में था। पिछले साल तक उसकी मौत हो गई। जांच के दौरान, एजेंसियों को 18 शहरों में तेलगी के 123 बैंक अकाउंट्स का पता चला था। कोर्ट ने अब्दुल करीम तेलगी, रामभाऊ पवार, ब्रिजकिशोर तिवारी, प्रमोद डहाके, मोहम्मद सर्वर, विलास मोरे और ज्ञानदेव वारके को बरी किया है।

उनकी पत्नी ने अर्जी में दावा किया कि तेलगी की आखिरी इच्छा यह थी कि घोटाले के पैसों से बनाई गई उनकी सारी संपत्ति सरकार द्वारा इस्तेमाल की जाए। अर्जी की सुनवाई तीन फरवरी को होने की संभावना है।

ठेले पर फल बेचने से करोड़ों के फर्जीवाड़े तक
करीम का जन्म 1961 में कर्नाटक के खानपुर में हुआ था। पिता रेलवे में कर्मचारी थे, मगर वो बहुत जल्दी गुजर गए. परिवार की जिम्मेदारी उस पर आ गई। उसने स्टेशन पर ठेला लगाकर फल बेचे, सब्जी बेची। किसी तरह इंटरमीडिएट की पढ़ाई पूरी की। सउदी जाने का ट्रेंड चल रहा था सो वो भी निकल गया. पैसे कमाने की लत अब आदत बन चुकी थी। सात साल बाद लौटा तो पहुंचा मायानगरी के राज्य महाराष्ट्र।

1980 का दशक था। उसने पहले फर्जी पासपोर्ट बनाने का काम शुरू किया। काम चलता रहा। 1991 में उसको मुंबई पुलिस ने इसी फर्जीवाड़े में गिरफ्तार किया। मगर ये जेल दौरा उसके लिए फायदेमंद साबित हुआ। एक साथी कैदी ने उसे बताया कि हर्षद मेहता शेयर घोटाले के बाद बाजार में स्टैंप की कमी हो गई है। तेलगी को कथित तौर पर जानकारी मिली कि लोग पुराने शेयर ट्रांसफर सर्टिफिकेट से रेवेन्यू स्टांप निकाल रहे हैं और उन्हें इस्तेमाल कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles