Thursday, October 28, 2021

 

 

 

कृषि बिल के विरोध में हंगामा करने पर संजय सिंह समेत 8 सदस्य सस्पेंड

- Advertisement -
- Advertisement -

किसानों से जुड़े विधेयकों (Agriculture Bills/Farm Bills) पर राज्यसभा में रविवार को चर्चा के दौरान हुए जबरदस्त हंगामे को लेकर सोमवार को सभापति एम वैंकेया नायडू ने आठ सदस्यों पर कारवाई करते हुए विपक्षी दल के आठ सांसदों को सस्पेंड कर दिया है।

सभापति ने कहा कि कल का दिन राज्यसभा के लिए बहुत खराब दिन था। इस दौरान सदस्यों ने उपसभापति के साथ अमर्यादित आचरण भी किया। नायडू ने टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन (Derek O Brien), आप सांसद संजय सिंह, राजी सातव, केके रागेश, रिपुन बोरा, डोला सेन, सैयद नजीर हुसैन और एलमरन करीम को एक हफ्ते के लिए सस्पेंड किया।

नायडू ने इसके साथ ही उपसभापति हरिवंश के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव को सोमवार को खारिज कर दिया और कहा कि प्रस्ताव उचित प्रारूप में नहीं था। उन्होंने सदन में इसकी घोषणा की। बता दें कि विपक्ष ने एक दिन पहले कृषि से संबंधित दो विधेयकों पर विपक्ष के संशोधनों पर मतविभाजन की मांग ‘‘स्वीकार’’ नहीं किए जाने को लेकर उपसभापति के खिलाफ प्रस्ताव पेश किया था।

रविवार को विपक्ष के कई सांसदों ने सदन में जमकर हंगामा किया था। संजय सिंह और राजीव साटव महासचिव के सामने टेबल पर चढ़ गए थे। वहीं तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने आसन के सामने रूल बुक लहराई थी। कुछ सांसदों ने आसन पर लगा माइक तोड़ दिया था। कई अन्य सांसदों ने किसान बिल की कॉपी फाड़ कर बिखेर दी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles