onion

किसानों के हितों पर काम करने का दावा करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को महाराष्ट्र के किसान संजय साठे ने आईना दिखाने का काम किया है। दरअसल, संजय साठे का 750 किलो प्याज बाजार में सिर्फ 1,064 रुपए में बिका। ऐसे में उन्होने पूरी राशि नाराजगी जताने के लिए पीएम मोदी को भेज दी।

बता दें कि नासिक जिले के निफाड तहसील के निवासी संजय साठे उन कुछ चुनिंदा ‘प्रगतिशील किसानों’ में से एक है। जिनको साल 2010 में केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने उन्हें तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से संवाद के लिए चुना था। ओबामा उस वक्त भारत यात्रा पर आए थे।

Loading...

साठे ने रविवार को कहा, ‘मैंने इस मौसम में 750 किलोग्राम प्याज उपजाई लेकिन गत सप्ताह निफाड थोक बाजार में एक रुपये प्रति किलोग्राम की दर की पेशकश की गई। मैंने 1.40 रुपये प्रति किलोग्राम का सौदा तय किया और मुझे 750 किलोग्राम के लिए 1064 रुपये मिले।’

modi in bhgw

साठे ने बताया, ‘चार महीने की मेहनत का इतना कम भाव मिलना दुखद है। इसलिए 1,064 रकम पीएमओ के आपदा राहत कोष में दान कर दी। वह राशि मनी-ऑर्डर से भेजने के लिए 54 रुपए अलग से देने पड़े।’ ध्यान रहे देश में पैदा होने वाले प्याज का 50% महाराष्ट्र के नासिक जिले से आता है।

ओबामा से मुलाकात के बारे में पूछे जाने पर साठे ने कहा, ‘कृषि संबंधी अपने प्रयोगों के बारे में बोलने के लिए मुझे रेडियो स्टेशनों पर आमंत्रित किया जाता था। इसलिए, ओबामा के दौरे के वक्त कृषि मंत्रालय ने मेरा चयन मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज में स्टॉल लगाने के लिए किया। मैंने दुभाषिए के जरिए ओबामा से 2 मिनट तक बात की थी।

शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें