Thursday, August 5, 2021

 

 

 

549 सफाईकर्मी पदों के लिए 7000 इंजीनियर ने किया अप्लाई

- Advertisement -
- Advertisement -

देश में बेरोजगारी का आलम यह है कि कोयंबटूर नगर निगम में 549 सेनेटरी वर्करों के पदों के लिए कुल 7000 इंजीनियरों, स्नातकों और डिप्लोमा धारकों ने आवेदन किया है।

इंजीनियरिंग में स्नातक अरुण कुमार ने कहा, “मैंने इंजीनियरिंग कर ली है, लेकिन जॉब नहीं मिलने की वजह से मैं सफाई कर्मी की इस नौकरी के लिए आया हूं।” उन्होंने कहा कि उनके मैकेनिकल इंजीनियरिंग बैच के कम से कम 13 युवाओं ने इस जॉब के लिए आवेदन किया है।

नगर निगम के अधिकारी के मुताबिक तीन दिनों के इंटरव्‍यू में 70 फीसदी ऐसे युवा सामने आये हैं, जो SSLC परीक्षा पास हैं। SSLC इस पोस्‍ट के लिए न्‍यूनतम शैक्षणिक योग्यता है लेकिन बाकी सभी आवेदक इंजीनियर, पोस्‍ट ग्रेजुएट और ग्रेजुएट हैं। हालांकि कुछ मामलों में यह भी पाया गया है कि आवेदक पहले किसी निजी कंपनी में काम कर रहे थे, लेकिन सरकारी नौकरी की चाह में सफाई कर्मी के पद के लिए आवेदन किया है।

unemployment job rates down web generic

कई उम्मीदवार ऐसे भी हैं जो पिछले 10 वर्षों से अनुबंधित सफाई कर्मचारी के रूप में काम कर रहे  हैं। इन लोगों को स्थायी नौकरी चाहिए थी, इसलिए इन्होंने आवेदन किया।कई ग्रेजुएट ने इसलिए आवदेन किए हैं क्योंकि उन्हें अपनी योग्यता के अनुसार नौकरी नहीं मिली और प्राईवेट कंपनियों में केवल 6,000-7,000 रुपये वेतन मिलता है, जिसके साथ परिवार चलाना काफी मुश्किल है।

सके साथ-साथ निजी कंपनियों में 12 घंटे की शिफ्ट होती है, और उसमें भी जॉब सिक्योरिटी नहीं है। दूसरी ओर सफाई कर्मचारी की नौकरी में सुबह के तीन घंटे और शाम के तीन घंटे के काम करना होता है, इसके साथ लगभग 20,000 रुपये का वेतन भी मिल जाता है। इसके साथ बीच की छुट्टी में अन्य छोटे काम करने का विकल्प भी है। निगम के पास इस समय 2,000 स्थायी और 500 संविदा सफाई कर्मचारी हैं।

वहीं इस पूरे मामले पर डीएमके प्रेसिडेंट एमके स्टालिन ने राज्य सरकार और केंद्र सरकार को घेरा है। स्टालिन ने कहा कि बेरोजगारी की समस्या इतनी गंभीर हो गई है कि राज्य और केंद्र सरकार को मिलकर इस पर काम करने की जरूरत है। रिपोर्ट के मुताबिक 40 हजार आई टी एम्पलॉइज अपनी नौकरियां खो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles