nitin sandesara 1537765446 1537769037

नई दिल्ली. गुजरात की फार्मा कंपनी स्टर्लिंग बायोटेक का मालिक नितिन जयंतीलाल संदेसरा और उसका परिवार 5383 करोड़ का घोटाला कर देश से फरार हो चुका है। वह पहले परिवार यूएई और अब नाइजीरिया पहुंचा है।

मामले की जांच कर रहे अधिकारी के मुताबिक यूके और नाइजीरिया में संदेसरा की कंपनियां हैं। सीबीआई ने यूएई की एजेंसियों को नितिन के खिलाफ मामले की जानकारी देते हुए उसकी गिरफ्तारी की अपील की थी। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने विदेश मंत्रालय को प्रत्यर्पण की मांग भेजी थी।

सीबीआई ने अक्टूबर 2017 में संदेसरा ब्रदर्स के खिलाफ केस दर्ज किया था। दोनों तभी से फरार हैं। एक अधिकारी ने कहा कि ऐसी रिपोर्ट्स थी कि संदेसरा को यूएई में गिरफ्तार कर लिया गया है। ये अगस्त के दूसरे सप्ताह की बात है। ये जानकारी गलत थी। उसको कभी दुबई में गिरफ्तार ही नहीं किया गया। वो और उसका परिवार इससे पहले ही नाइजीरिया भाग गया।

2000

भारत की नाइजीरिया के साथ प्रत्यर्पण की कोई संधि नहीं है। इस कारण उसको वहां से लाना मुश्किल होगा। उल्लेखनीय है कि सीबीआई और ईडी ने वडोदरा स्थित स्टर्लिंग बायोटेक के निदेशकों नितिन, चेतन और दीप्ति संदेसरा, राजभूषण ओमप्रकाश दीक्षित, विलास जोशी, चार्टर्ड अकाउंटेंट हेमंत हठी, आंध्र बैंक के पूर्व निदेश अनुप गर्ग और अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है।

इन सभी पर आरोप है कि इन लोगों ने 300 से ज्यादा बोगस कंपनियां देश और विदेश में बनाई। इनको लोन की रकम इधर-उधर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था। इसमें डमी डायरेक्टर के तौर पर कंपनी के कर्मचारियों को नियुक्त किया जाता था। बेनामी कंपनियों में बोगस खरीद और बिक्री की जाती और स्टर्लिंग ग्रुप लोन की रकम को बाहर भेज देता।

Loading...

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें