dc-cover-5tdv3fcf0ronbtadd1flm7viq6-20161111202805-medi

नई दिल्ली | केंद्र की मोदी सरकार , नोट बंदी पर रोज नियम बदल रही है. पहले नोट बदलने की समय सीम 30 दिसम्बर रखी गयी लेकिन 24 नवम्बर को ही सरकार ने नोट बदली करने पर रोक लगा दी. 24 नवम्बर को ही सरकार ने घोषणा की ,की 15 दिसम्बर तक कुछ जगहों पर 500 के पुराने नोट इस्तेमाल किये जा सकेंगे. लेकिन अब सरकार अपने इस फैसले से भी पलट गयी है.

पीटीआई के हवाले से आई खबर के अनुसार सरकार की तरफ से निर्देश आये है की कल से किसी भी पेट्रोल पम्प और एयर टिकेट बुक करने में पुराने 500 रूपए के नोट का इस्तेमाल नही हो सकेगा. कल से पुराने नोट के इस्तेमाल पर पूरी तरह रोक लग जाएगी. हालांकि पहले सरकार ने 15 दिसम्बर तक छूट दी थी लेकिन करीब दो हफ्ते पहले ही इस निर्णय को वापिस ले लिया गया है.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

मोदी सरकार को सूत्रों से जानकारी मिली है की पेट्रोल पम्पस कमीशन लेकर कालेधन को सफ़ेद करने में लगा हुआ है. दरअसल पेट्रोल पम्पस को पुराने नोट लेने की छूट मिली हुई थी. इसी छूट का फायदा उठाकर पेट्रोल पम्प कालाबाजारी करने में लगा हुआ था. पेट्रोल पम्पस सभी पुराने नोट बैंक में जमा कर देता है और नए नोट बैंक से निकालकर कालेधन वालो की मदद कर रहा है.

यह जानकारी सरकार को मिलते ही उन्होंने पुराने नोट को बंद करने का फैसला लिया है. 2 दिसम्बर के बाद कोई भी पुराना 500 का नोट न पेट्रोल पम्प और न ही एयर लाइन टिकेट बुक करने में इस्तेमाल होंगे. मालुम हो की 1000 के नोट पहले ही बंद किये जा चुके है. अब दोनों ही पुराने नोट केवल बैंक में जमा हो सकेंगे. हालांकि इससे उन लोगो को परेशानी होगी जिनके पास नए नोट नही है, अब उनको पेट्रोल डलवाने के लिए नए नोट की जरुरत होगी.

Loading...