rs-500-new-note-759

नई दिल्ली | नोट बंदी के बाद देश से करीब 14.5 लाख करोड़ रूपए की करेंसी चलन से बाहर हो गयी. सरकार ने 500 और 1000 के नोटों को बंद कर नए 2000 और 500 के नोट चलाने का फैसला किया. 8 नवम्बर के बाद से लोगो के हाथ में 2000 के नोट तो आने शुरू हो गए लेकिन 500 का नया नोट अभी भी लोगो के लिए टेढ़ी खीर बना हुआ है. केवल कुछ जगहों पर ही नया 500 का नोट पहुंचा है. लेकिन अब इसको लेकर कुछ चूक सामने आ रही है.

दिल्ली के अशोक विहार के रहने वाले अमरिंदर की बात पर यकीन किया जाए तो 500 के नए नोट स्याही छोड़ रहे है. यही नही इन नोट के नंबर भी मिट रहे है. न्यूज़ 18 इंडिया की खबर अनुसार अमिरंदर ने कोटक बैंक ऑफ़ इंडिया से बड़ी मुश्किल से 24 हजार रूपए निकाले. पैसे निकालने के बाद अमिरंदर घर पहुंचे और खाना खाने लगे. इस दौरान वो पैसे गिनने में भी व्यस्त थे.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

अमरिंदर ने बताया की खाना खाने की वजह से उसके हाथ थोड़े गिले थे. नोट गिनते समय मैंने देखा की मेरे अंगूठे पर 500 के नए नोट की स्याही लग रही है. जब मैंने नोट की तरफ देखा तो उसमे से स्याही छूट रही थी. नोट और उसके नीचे के नम्बर स्याही छूटने से मिटने लगे थे. यह देखकर अमरिंदर को शक हुआ की कही नोट नकली तो नही है. अमरिंदर ने नोट के सारे फीचर चेक किये तो पता चला की नोट असली ही है.

अमरिंदर ने बाकी नोटों को भी चेक किया तो उनसे भी स्याही छूट रही थी. केवल नीचे के नम्बर के साथ यही दिक्कत थी. ऊपर के नम्बर से कोई स्याही नही छूटी. अगर अमरिंदर की बातो पर यकीन किया जाए तो ये सारे नोट बैंक से निकले है इसलिए नकली होने का सवाल ही नही उठता. तो क्या फिर नए नोट छापने में जो स्याही इस्तेमाल हो रही है वो मानको पर खरा नही उतरती. इससे कुछ सवाल भी मन भी उठे है मसलन क्या नोटों में गड़बड़ी की जानकारी आरबीआई को है और है तो वो इस पर क्या कार्यवाही कर रही है?

Loading...