Wednesday, January 19, 2022

जयपुर ब’म ब्ला’स्ट: 4 आरोपी दोषी करार, एक आरोपी हुआ बरी

- Advertisement -

जयपुर.  राजस्थान की राजधानी जयपुर में 13 मई 2008 में हुए सीरियल ब्ला’स्ट मामले में बुधवार को 4 आतंकियों को विशेष कोर्ट ने दोषी करार दिया। जबकि एक आरोपी शहबाज हुसैन को बरी कर दिया.

इस सीरियल ब्लास्ट में 71 लोगों की मौ’त हुई थी और 185 लोग घाय’ल हुए थे. जयपुर के माणक चौक और कोतवाली थाने में 4-4 एफआईआर दर्ज की गई थीं. इनमें से केस 2 में सैफुर्ररहमान, केस 4 में सरवर, केस 5 में मोहम्मद सैफ और केस 8 में सलमान को दोषी घोषित किया गया है.

4 केस में ब’म प्लांट करने वाले का पता नहीं लग सका, लेकिन सभी 4 आरोपी षड़यंत्र के दोषी सिद्ध हुए हैं. लंबी कानूनी प्रक्रिया में अभियोजन की ओर से 1293 गवाहों के बयान दर्ज कराए गए। आरोपियों की ओर से जयपुर के वकीलों ने पैरवी से इनकार कर दिया था. इसके बाद लीगल एड ने अधिवक्ता पेकर फारूख को आरोपियों की ओर पैरवी के लिए नियुक्त किया था.

इसे केस में विशेष अदालत पिछले 11 वर्ष से इसकी सुनवाई कर रही थी. इस मामले में वैसे तो 13 आरोपी है, लेकिन जयपुर जेल में पांच ही आरोपी थे. इनके अलावा दो आरोपी मोहम्मद आतीफ अमीन उर्फ बशीर और छोटा साजिद बाटला एनकाउंटर में मारा गया. वहीं,एक आरोपी आरिज खान उर्फ जुनैद दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में है और 3 आरोपी मिर्जा शादाब बेग उर्फ मलिक, साजिद बड़ा और मोहम्मद खालिद अभी भी फरार है.

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles