दक्षिणी सऊदी शहर जाज़ान में एक मिसाइल हमले में तीन महिलाएँ घायल हो गईं, माना जा रहा है कि इस हमले को यमन में हौथियों ने अंजाम दिया।

एसपीए के अनुसार, जाज़ान में सऊदी सिविल डिफेंस के प्रवक्ता मोहम्मद अल-गामदी ने बताया कि सेना ने यमन से एक मिसाइल का पता लगाया था जो राज्य के दक्षिण में एक क्षेत्र की ओर बढ़ रही थी। इसके बाद मिसाइल जज़ान में एक घर को नुकसान पहुँचाया और तीन महिलाओं को घा’यल कर दिया जिन्हें फिर अस्पताल ले जाया गया जहाँ उनकी स्थिति स्थिर थी।

यह पहली घटना नहीं है जिसमें हाउथिस – ईरान द्वारा समर्थित शिया उग्रवादी आंदोलन जिसने यमन में क्षेत्र के विशाल स्तर पर कब्जा कर लिया है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार को एकजुट किया है – ने मिसाइल हमलों को अंधाधुंध सैन्य और नागरिक जगहों को लक्षित किया है।

पांच साल के यमन के चल रहे गृह युद्ध के बाद, जिसमें सऊदी गठबंधन ने राष्ट्रपति अब्द रब्बू मंसूर हादी की सरकार को बहाल करने और हौथियों को हराने का लक्ष्य रखा है, समूहों ने सफलतापूर्वक अपने जमीनी बलों के साथ हमले और छापेमारी शुरू की है।

हौथियों पर यमन में संघर्ष के दौरान कई अन्य मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाया गया है, जिसमें युवकों की जबरन सहमति, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा भेजी गई चिकित्सा सहायता की जब्ती और पत्रकारों की निरंतर नजरबंदी शामिल है।

जज़ान पर हमला तब हुआ जब छह सउदी लोगों की असीर के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में गोली मारकर ह’त्या कर दी गई। हालाँकि, इस घटना की पुष्टि नहीं की गई है कि यह आतं’कवाद से संबंधित है, लेकिन हाल के वर्षों में राज्य के दक्षिण में देखी गई अशांति से जुड़ती है।

Loading...
लड़के/लड़कियों के फोटो देखकर पसंद करें फिर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

 

विज्ञापन