Thursday, August 5, 2021

 

 

 

कश्मीर को लेकर पीएम मोदी को 284 हस्तियों ने लिखी चिट्ठी, बोले – मिलने चाहिए मौलिक अधिकार

- Advertisement -
- Advertisement -

कश्मीर में जारी पाबंदियों को एक महीने से ऊपर का वक्त गुजर चुका है। देश की 284 हस्तियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को चिट्ठी लिख घाटी के हालातों पर चिंता जताई है।

चिट्ठी में कहा गया है कि कश्मीर के हालात अस्वीकार्य हैं और कश्मीरियों को भी मौलिक अधिकार मिलने चाहिए। चिट्ठी लिखने वालों में शिक्षाविद, पत्रकार, राजनीतिक नेताओं ने कहा है कि केंद्र के अनुच्छेद 370 को खत्म करने और जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के निर्णय को स्थानीय लोगों से सलाह के बिना लिया गया है।

हस्ताक्षरकर्ताओं ने कहा कि ‘हम अभी भी नहीं जानते कि जम्मू और कश्मीर के लोग क्या महसूस कर रहे हैं।’ हाल ही में केरल हाई कोर्ट के फैसले का हवावा देते हुए हस्तियों ने कहा है जम्मू-कश्मीर के लोगों को भी इंटरनेट चलाने की इजाजत मिलनी चाहिए। कोर्ट ने अपने फैसले में कहा है कि इंटरनेट मौलिक अधिकार है। ऐसे में घाटी में मानवीय आधार पर इंटरनेट सेवाओं को बहाल किया जाना चाहिए।’

‘द वॉयर’ के मुताबिक चिट्ठी में लिखा गया है कि राज्य में 5 अगस्त के बाद लोगों के घरों के बाहर भारी सुरक्षा बल तैनात है। इसमें कई नेताओं जिनमें पूर्व मुख्यमंत्री और विधायक को नजरबंद रखा गया है। इस स्थिति राज्य में व्यापार पूरी तरह से प्रभावित हुआ है।

मोबाइल फोन और इंटरनेट पर पाबंदी के चलते हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से बात नहीं कर पा रहे हैं। मानवीय आधार के साथ-सआथ हम लोकतांत्रिक आधार पर भी, हम इस स्थिति को अस्वीकार्य मानते हैं। राज्य में अभी भी विधानसभा चुनाव करवाने, प्रतिबंध हटवाने और आर्टिकल 370 का फैसला जनता पर छोड़ने में देरी नहीं हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles