anan

पटना: आनंद कुमार के ‘सुपर 30’ के छात्रों ने इस बार भी IIT-JEE (Advanced) में अपना परचम लहराया है.आईआईटी जेईई एडवांस्ड 2018 की परीक्षा में संस्थान के 30 में से 26 छात्र चुने गए हैं.

आनंद कुमार ने 2002 में संस्थान की शुरुआत की थी. इसमें जेईई परीक्षा के लिए कमजोर तबके के 30 प्रतिभाशाली छात्रों को शिक्षा दी जाती है. इस मौके पर आनंद सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार ने कहा कि अगले साल हम आईआईटी-जेईई के लिए 90 छात्रों को प्रशिक्षित और तैयार करेंगे।

उन्होने बताया कि अगले कुछ दिनों में छात्रों के चयन के लिए हम एंट्रेंस टेस्ट भी आयोजित करेंगे। आनंद कुमार ने रिजल्ट को लेकर कहा, ‘यह देखना संतोषजनक है कि दूरदराज के छात्रों ने बेहतर प्रदर्शन किया है, जहां अब तक विकास की बयार नहीं पहुंची है और जीवन अभी भी संघर्षमय है.’

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

आनंद कुमार ने कहा, घोर अभाव और पिछड़ेपन में रहे बच्चों की सफलता से काफी खुशी मिलती है. ऐसे छात्रों को आईआईटी में सफलता पाना राहत पहुंचाता है. यह छात्रों के कठिन परिश्रम का नतीजा है. आनंद कुमार अपने अभियान को देश भर के छात्रों तक ले जाने की योजना बना रहे हैं.

वह कहते है कि ‘मैं ‘सुपर 30’ का विस्तार करना चाहता हूं, लेकिन कुछ बाध्यता है. समूचे देश में इसी तरह की पहल की मांग बढी है और छात्रों तक पहुंचने के लिए मुझे रास्ता तलाशना होगा. ‘सुपर 30’ एकेडमी जल्द ही स्क्रीनिंग टेस्ट आयोजित करेगी और संस्थान की वेबसाइट पर सूचनाएं मुहैया करायी जाएगी.

बता दें कि इस साल पंचकुला के प्रणव गोयल ऑल इंडिया टॉपर हैं जिन्हें 360 में 337 नंबर मिले हैं तो वहीं कोटा की मीनल परख फीमेल टॉपर हैं जिन्हें 360 में 318 नंबर मिले हैं. देश के 23 आईआईटी में प्रवेश के लिए इस परीक्षा में 1,55,158 परीक्षार्थी ने हिस्सा लिया था।

Loading...