जामिया नगर के एक सरकारी स्कूल की 23 महिला छात्रों ने NEET परीक्षा उत्तीर्ण की। लेकिन उनमें से 22 किसी भी चिकित्सा संस्थान में प्रवेश लेने में असमर्थ है।

मुस्लिम मिरर के अनुसार, ये सभी छात्राएं किसी भी सरकारी कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए पात्र नहीं है क्योंकि उनके अंक संस्थानों द्वारा जारी किए गए कट-ऑफ रैंक से कम है। हालाँकि, वे निजी मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश लेने के योग्य है। लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति इस लायक नहीं है।

22 छात्राओं में से एक, मदीहा ने कहा, ”हम मध्यम वर्गीय परिवार से हैं, हम उनकी फीस नहीं दे सकते।”

इन सभी छात्राओं का नामांकन सर्वोदय कन्या विद्यालय, नूर नगर, ओखला, नई दिल्ली में है। ये सभी दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 569 छात्रों में से हैं जिन्होंने इस साल NEET की परीक्षा पास की है।

अक्टूबर में, दिल्ली के मंत्रियों ने NEET क्वालिफायर के प्रयासों की प्रशंसा की थी। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने स्पष्ट रूप से अपने छात्रों के उल्लेखनीय प्रदर्शन के लिए नूर नगर स्कूल का उल्लेख किया था।

तस्नीम परवीन, उक्त स्कूल की छात्राओ में से एक, दक्षिण दिल्ली के एक सरकारी कॉलेज मीरा बाई पॉलिटेक्निक में बी.फार्मा में प्रवेश लेने में सफल रही है। हालाँकि, शेष 22 छात्रा इस वर्ष किसी भी कॉलेज में प्रवेश लेने में असफल है, लेकिन उनके प्रयास पूरी तरह से बेकार हो गए।

जामिया सहकारी बैंक इन छात्रों को उचित कोचिंग दिलाने और अगली परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करने के लिए सामने आया है। बैंक ने शीर्ष 10 छात्रों का चयन किया है और उनकी 40,000 प्रति छात्र फीस का भुगतान किया है।

दीबा अली, शिजा अली, बुशरा मिडहट और अरीबा कुछ भाग्यशाली छात्र हैं जिन्होंने सहकारी बैंक के सहयोग से आकाश में प्रवेश लिया है। स्कूल की पूर्व प्रिंसिपल डॉ। शबाना नादिम ने आकाश को कोचिंग लेने के लिए दो और छात्रों को वित्तीय मदद प्रदान की है।

मुस्लिम मिरर से बात करते हुए, स्कूल के वाइस प्रिंसिपल मुदस्सिर जहान ने जामिया कोऑपरेटिव बैंक और श्रीमती नादिम के प्रयासों की सराहना की। शेष छात्रों ने भी अगली NEET परीक्षा के लिए उपस्थित होने की तैयारी शुरू कर दी है। स्कूल के शिक्षकों में से एक, सुश्री सदाफ रईस ने कहा, वे अपने स्वयं के विभिन्न कोचिंग केंद्रों में प्रवेश लेने पर विचार कर रहे हैं।

Loading...
विज्ञापन
अपने 2-3 वर्ष के शिशु के लिए अल्फाबेट, नंबर एंड्राइड गेम इनस्टॉल करें Kids Piano