Friday, January 28, 2022

2 साल में किसी भी इफ्तार पार्टी में PM मोदी ने नहीं की शिरकत

- Advertisement -

दुनिया भर के नेता माहे रमजान की आमद के साथ ही मुस्लिम समुदाय को बधाई सन्देश देते हैं उनके लिए इफ्तार पार्टी का आयोजन करते हैं. इन इफ्तार पार्टी में वे खुद मेजबानी करते हैं. हाल ही में कैनेडियन प्रधानमंत्री ने अपनी के मुस्लिम सांसदों के लिए इफ्तार पार्टी का आयोजन किया था जिसमे उन्होंने खुद इस इफ्तार पार्टी की मेजबानी की थी. इसी प्रकार अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरून सहित दुनिया भर के नेता इफ्तार पार्टी का आयोजन करते हैं.

भारत में भी प्रधानमंत्री और महामहिम राष्ट्रपति द्वारा इफ्तार पार्टी का आयोजन हमेशा से होता आया हैं. जिसमे प्रधानमंत्री सहित विपक्ष नेता, विदेशी देशों के राजदूत, मुस्लिम सांसद इत्यादि शरीक होते आये हैं. लेकिन पिछले दो सालों अपने कार्यकाल के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक भी इफ्तार पार्टी में शिरकत नहीं की हैं.

RTI कार्यकर्ता और उपभोक्ता मामलों के वकील मुहम्मद खालिद जिलानी के अनुसार, खालिद जिलानी ने RTI आवेदन दाखिल कर PM मोदी द्वारा ईद के मौके पर देशवासियों को दिए गए बधाई सन्देश सहित 2014 और 2015 में प्रधानमंत्री द्वारा शरीक हुए इफ्तार दावतों के बारे में ब्योरा मांगा था. RTI में जिलानी ने जानकारी  मांगी थी कि क्या PM मोदी ने देशवासियों को ईद-उल-फ़ित्र, ईद-उल-अजहा और ईद-ए-मिलाद-उन-नबी की मुबारकबाद दी है ?

जिलानी के अनुसार ‘एक साल पहले मैंने PMO से यह जानकारी मांगी थी, लेकिन जवाब का अभी तक इंतजार है. लगता है प्रधानमंत्री ने इन मौकों पर नागरिकों को कभी बधाई नहीं दी और इसीलिए उनके पास कोई जवाब नहीं है.’ जिलानी आगे कहते हैं, ‘यह चौंकाने वाली बात है कि अपने 2 साल के कार्यकाल में PM ने ना कोई इफ्तार पार्टी दी और ना ही किसी इफ्तार दावत में शामिल ही हुए.’

2015 में प्रधानमंत्री राष्ट्रपति की इफ्तार पार्टी में भी शरीक नहीं हुवे थे। हालाँकि PMO ने सफाई देते हुए कहा था मोदी की उत्तर-पूर्व के राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ मुलाकात की वजह से वह राष्ट्रपति की इफ्तार पार्टी में शामिल नहीं हो सके. 2014 में भी मोदी और उनके कई वरिष्ठ मंत्री राष्ट्रपति भवन की इफ्तार पार्टी में नहीं पहुंचे थे.

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles