Saturday, July 24, 2021

 

 

 

निजाम के 120 वंशजों में होगा 300 करोड़ रु. का बंटवारा, पाक ने जताया था अपना हक

- Advertisement -
- Advertisement -

हैदराबाद के निजाम की 35 मिलियन पाउंड करीब 306 करोड़ रुपये की संपत्ति को 120 से ज्यादा लोगों में बांटा जा सकता है। दरअसल, निजाम के दूसरे वंशजों ने भी अपना अधिकार जता दिया है।

एक पौत्र ने कहा, ये पैसा 120 वंशजों में बांटना होगा. हालांकि ये कैसे होगा ये कुछ भी साफ नहीं है। अभी तो यह भी तय नहीं है कि ये पैसा इंग्लैंड से किसे और कैसे मिलेगा। बता दें कि इस रकम को लेकर ब्रिटेन की अदालत में 70 साल तक चली कानूनी लड़ाई में भारत ने पाकिस्तान को हराया है।

जानकारी के मुताबिक यह रकम भारत सरकार, निजाम के वशंजों मुकर्रम जाह और मुफक्कम जाह और 120 अन्य हिस्सेदारों के बीच बांटी जा सकती है। इस पैसे का कुछ हिस्सा भारत सरकार को भी मिलेगा। निजाम के वंशज प्रिंस मुकर्रम जाह और उनके छोटे भाई मुफ्फखम जाह इस मुकदमे में भारत सरकार के साथ थे।

निजाम एस्टेट और भारत सरकार के बीच समझौते के तहत इस पैसे का बंटवारा किया जाएगा। यह डील सीक्रेट होने के चलते अभी यह तय नहीं है कि भारत सरकार अपने हिस्से के लिए दावा करेगी या नहीं। कई इतिहासकारों के मुताबिक, भारत के लिए यह लड़ाई पैसों की नहीं थी। बल्कि यह लड़ाई भारत और पाकिस्तान के बीच सम्मान की थी।

इस मामले में फैसला सुनाने वाले जस्टिस मार्कस स्मिथ ने कहा है, ‘निजाम-7 इस पैसे के असली मालिक थे और इसा दावा करने वाले उनके वंशज और भारत अब इसके हकदार हैं। मैं यह उनपर छोड़ता हूं कि वे मसौदा तैयार करें, जिसको मैं अप्रूव करूंगा।’ इसका मतलब है कि पैसे के हिस्सेदारों को भारत सरकार के साथ बंटवारे को लेकर एक सहमति बनानी होगी, जिसे कोर्ट से अप्रूवल मिलने के बाद ही पैसा मिल पाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles