Sunday, January 16, 2022

मंदिर के प्रांगण में मुस्लिम बच्चों को कुरान पढना सिखाती है ये हिंदू लड़की

- Advertisement -

देश भर में धर्म के नाम पर कट्टरता फैलाई जा रही हैं लेकिन ऐसे में ये खबर काफी राहत देने वाली हैं. ताज नगरी आगरा में एक हिंदू लड़की मुस्लिम बच्चों को कुरान की तालीम दे रही है.

18 साल की इस हिंदू लड़की का नाम पूजा कुशवाहा हैं और ये 12वीं कक्षा की छात्रा हैं. हर रोज इलाके के 35 मुस्लिम बच्चों एक मंदिर में खुले आसमान के नीचे कुरान की तालीम देती है और इसके बदले कोई फीस भी नहीं लेती.

पूजा के अनुसार ज्यादातर बच्चे गरीब परिवार से हैं इसलिए वो बच्चों को मुफ्त में पढ़ाती हैं. उसने बताया कि बच्चों की तादाद बढ़ती जा रही है. मेरा घर छोटा पड़ रहा था इसलिए इलाके के लोगों ने कहा कि वह मंदिर में क्लास लें. तब से रोजाना मैं मंदिर में खुले आसमान के नीचे बच्चों को कुरान पढ़ा रही हूं.

पुजा ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया से बातचीत में कहा कि बहुत साल पहले हमारे इलाके में एक महिला संगीता बेगम रहती थीं. उनके पिता मुस्लिम और मां हिंदू थीं, वह बच्चों को कुरान पढ़ाती थीं. धीरे-धीरे मेरी भी कुरान पढ़ने की इच्छा हुई और उनकी क्लास में जाने लगी. मैं आगे बढ़ती रही और क्लास में सबको पीछे छोड़ दिया. कुछ समस्याओं के कारण संगीता बेगम को क्लास छोड़नी पड़ी.

पूजा ने आगे कहा, उन्होंने मुझसे आग्रह किया कि मैं इस क्लास को जारी रखूं. पूजा ने बताया कि संगती बेगम ने उन्हें इस्लाम का एक महत्वपूर्ण सिद्धांत समझाया कि ज्ञान का तब तक कोई फायदा नहीं अगर उसे शेयर नहीं किया जाए.

नवभारत टाइम्स इनपुट के साथ

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles