Sunday, January 23, 2022

एक महीने में घर बैठे घटाये 10 किलो से अधिक वज़न

- Advertisement -

मात्रा एक महीने में घटाए 10 किलो से ज़्यादा वज़न. जी हाँ यह कोई मज़ाक नहीं बल्कि बिलकुल सच हैं. यदि आप अपने दैनिक जीवन में कुछ परिवर्तन ले आये तो आपको वज़न घटाने से कोई रोक नहीं सकता हैं. मोटापा कम करने में आपका मेटाबॉलिज्‍म रेट काफी सहायक माना जाता है. मेटाबॉलिज्‍म बढ़ने से आपके शरीर से चर्बी जल्दी घाट जाएगी.

यदि आप भी अपने मोटापे से परेशान है तो बस कुछ दिन इस तरह से अपने दैनिक जीवन में परिवर्तन करके देखिये, आप खुद जान जायेगे कि यह तरीके कितने लाभशाली हैं.

1- रोज़ सुबह ठन्डे पनि से नहाए, जिससे शरीर का तापमान कम हो जायेगा और आपका शरीर, और खुद को गरम करने के लिये शरीर के फैट सेल्‍स का उपयोग करने लगेगी जिससे वजन कम होने में मदद मिलेगी.

2- रोज़ सुबह चाय की जगह अब पीना शुरू करिये “ग्रीन टी”. ग्रीन टी में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो मेटाबॉलिज्‍म बढाने में मदद करता है.

3- अक्सर देखा जाता हैं कि आज कि भागदौड़ से भरी ज़िन्दगी में लोग सुबह का नाश्ता या तो करते नहीं और अगर करते है तो जंक फ़ूड से, सुबह का नाश्ता भर-पेट करना चाहिए जिससे आपको जल्दी भूक न लगे. नाश्‍ते में ऐसी चीज़ें खाइये जो प्रोटीन से भरपूर हो, प्रोटीन खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और प्रोटीन, चर्बी से भी लड़ता है. अंडा, बींस, ओट्स या स्‍प्राउट्स खाना ना भूलें.

4- रोज़ व्यायाम करना न भूले, यदि सुबह व्यायाम नहीं कर पाते रोज़ शाम को तकरीबन एक घंटा एक्सरसाइज ज़रूर करे. व्यायाम करने से आप बहुत जल्द ही अपने वज़न को कम कर सकेंगे.

5- वज़न कम करने के लिए सूरज की धूप भी आवयशक हैं, रिसर्च के अनुसासर सुबह की धूप खाने से आपका वज़न जल्दी घटता हैं. साथ ही शरीर में मेटाबॉलिज्‍म भी बढ़ता हैं.

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles