रमज़ान के मुबारक महीने की आमद हो चुकी हैं जिसमे मुस्लमान इबादत के साथ अपनी अंतर आत्मा को सुकून भी देते हैं. इस्लाम धर्म में सभी लोग रमज़ान के महीने में रोज़ा (Fasting) रखते हैं. अल्लाह की रज़ा को हासिल करने के लिए यह रोज़े रखते हैं. जिसमे रोज़ा रखने वाले लोग सुबह सूरज निकलने से पहले सहरी करते हैं, जिसके बाद पूरा दिन कुछ खाते-पीते नहीं हैं, जब तक की सूरज डूब न जाये, और सूरज के छुपने के बाद इफ्तार करते हैं. तो सेहत के लिहाज़ से इफ्तार और सहरी में क्या खाना बेहतर होगा एक अच्छा स्वास्थ को बनाए रखने के लिए.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

सहरी के वक़्त क्या खाये,जो आपके स्वास्थ को हेल्थी बनाए रखे-

सहरी के लिए हम आपको बताने जा रहे कुछ ऐसी खाने की डिशेस जिससे आप पूरा वक़्त हेल्थी और एक्टिव रहेंगे.
सहरी के वक़्त ध्यान रखे कि ज़्यादा हैवी फ़ूड न ले, जैसे पराठा, बिरयानी, वगैरह. सहरी में कोशिश करे की फ्रूट्स सलाद खाये जिसमे ज़्यादातर, केला, सेब और अन्नार जैसे फल हो. आप मिल्क-शहद ले सकते हैं या फिर गेहूं का सत्तू भी ले सकते है जो कि सबसे ज़्यादा फायदेमंद होता हैं.

आप इसके साथ-साथ पीनट बटर ब्राउन ब्रेड के साथ ले सकते हैं. या फिर उबला अंडा भी ले सकते हैं. ऐसा खाना खाये जो धीरे-धीरे डाइजेस्ट हो और आपकी बॉडी में एनर्जी बनाए रखे. सहरी के वक़्त बहुत ज़्यादा चाय न पिए क्योंकि चाय में कैफीन होता हैं जोकि पानी की कमी पैदा करता हैं., बल्कि चाय ना पिए तो ज़्यादह बेहतर होगा. और इसके साथ-साथ बहुत ज़्यादह पानी ना पिए, 1 से 2 गिलास पानी पिए धीरे-धीरे पिए.

इफ्तार करने के लिए क्या खाये, जो आपको तरो ताज़ा करे-

इफ्तार करते वक़्त रोज़ा तोड़ने के लिए खजूर का प्रयोग करे, और प्रोटीन और विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए फल और सब्ज़िया खाये. और सबसे ख़ास बात धीरे-धीरे खाये कियोकि जितना धीरे आप इसको खाएंगे उतना बेहतर होगा. इससे आप कॉन्स्टिपेशन की समस्या से बच्चे रहेंगे और आपकी सेहत स्वस्थ बानी रहेगी. इसके अलावा आप हलका व्यायाम भी कर सकते है जिससे आपकी बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बन रहे. इफ्तार के वक़्त भी ध्यान रखे की बहुत अधिक न खाये और बहुत जल्दी-जल्दी न खाये और नही बहुत ज़्यादा पानी पिए.
अगर आप इस तरह से अपने रोज़े गुज़ारते हैं तो आप पूरा महीना हेल्थी और एक्टिव बने रहेंगे.

सम्बंधित वीडियो देखे

Web-Title: It is a balance diet for Iftaar and Sahri

Key-Words: Ramadhan, sahri, iftaar, healthy, food,