Sunday, November 28, 2021

महिला ASI की अनूठी पहल – ‘शादी के कार्ड पर छपवाए यातायात के नियम’

- Advertisement -

जयपुर। राजस्थान की महिला सब इंस्पेक्टर की शादी का कार्ड सोशल मीडिया में चर्चा का विषय बना हुआ है. दरअसल, महिला पुलिस सब इंस्पेक्टर मंजू फौजदार ने अपनी शादी के कार्ड पर यातायात के नियम छपवाए हैं.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, उनके पिता और भाई की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी. जिसका उन पर गहरा असर पड़ा और इस तरह की दुर्घटना का शिकार कोई और न हो इसलिए मंजू अपने शादी के कार्ड के माध्यम से ट्रैफिक नियमो को बताकर आम जनता को जागरूक कर रही है.

 ट्रैफिक नियमों के बारे में जागरुक करने की कोशिश

राजस्थान ट्रैफिक पुलिस में तैनात महिला सब- इंस्पेक्टर मंजू फौजदार भरतपुर के कुम्हेर की रहने वाली है. मंजू ने यह भी बताया कि पिता के जल्दी निधन के बाद सारी ज़िम्मेदारी माँ के कंधो पर आ गयी. बावजूद उन्होंने इसके पैसो को पढ़ाई के बीच नहीं आने दिया. मंजू के पिता भी पुलिस में थे और मंजू भी पुलिस में काम करना चाहती थी.

 पिता और भाई की हो चुकी है मौत

मंजू का कहना है कि वो शादी के कार्ड पर इस तरह के संदेश छपवाकर लोगों को ट्रैफिक नियमों के बारे में जागरूक करना चाहती है. वो कहती हैं कि जितने लोगों तक ये कार्ड पहुंचेगा उन तक ट्रैफिक नियमों के बारे में जागरूकता भी पहुंचेगी.

मंजू ने बताया कि मैं जब एक साल की थी तभी मेरे पिता ईश्वकर सिंह की एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी। . मेरा छोटा भाई देवेंद्र सिंह भी वर्ष 2006 में सड़क हादसे का शिकार हो गया था. उस वक्त वह 17 वर्ष का था. इन दोनों घटनाओं का मेरे ऊपर बहुत गहरा असर पड़ा था. मुझे जब यातायात विभाग में काम करने का मौका मिला तो मैंने ट्रैफिक नियमों को लेकर लोगों के बीच जागरुकता फैलाने का फैसला किया, ताकि कीमती जिंदगियों को बचाया जा सके.

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles