कोरोना को लेकर समय समय पर चेतवानी देकर लोगो को आगाह करने वाले विश्व स्वास्थ संगठन ने इस बार काफी गंभीर बात कही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन लीडर्स की एक विशेष बैठक में संगठन ने कहा है कि हो सकता है कि दुनिया में हर 10 में से एक शख़्स को कोरोना वायरस संक्रमण हुआ हो.

इस मतलब यह है की दुनिया की बड़ी आबादी से गंभीर लोग से पीड़ित हो, इस समय विश्व की आबादी लगभग 7.8 अरब है अगर इसके मुताबिक देखा जाए तो लगभग 78 करोड़ लोग इस रोग से ग्रसित हो सकते है. लेकिन अभी तक जो डाटा सामने आया है उसके मुताबिक 3.5 करोड़ लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. हालांकि डब्ल्यूएचओ का कहना है कि संक्रमण का असल आंकड़ा 80 करोड़ के क़रीब हो सकता है.

विशेषज्ञ लंबे वक्त से कहते आ रहे हैं कि दर्ज किए जा रहे संक्रमण के मामलों की अपेक्षा असल संख्या कहीं अधिक हो सकती है.डब्ल्यूएचओ की बैठक स्विट्ज़रलैंड के जेनिवा स्थित मुख्यालय में हुई, जिसमें दुनियाभर के देशों के महामारी से निपटने के तरीक़ों पर चर्चा हुई.

#कोरोना #वायरस संक्रमण का पहला मामला बीते साल चीन के वुहान में दर्ज किया गया था. इसके बाद से लेकर अब तक दस महीनों का लंबा वक्त बीत चुका है लेकिन ये महामारी ख़त्म होती नहीं दिख रही.

कुछ देशों में महामारी को फैलने से रोकने के लिए लगाए प्रतिबंधों में ढील दिए जाने के बाद महामारी की दूसरी लहर देखी गई और कुछ देशों में संक्रमितों की संख्या पहले से भी ज़्यादा हो गई है.

 

Loading...
विज्ञापन
अपने 2-3 वर्ष के शिशु के लिए अल्फाबेट, नंबर एंड्राइड गेम इनस्टॉल करें Kids Piano