हरदोई – देश को अन्न प्रदान करने वाले किसानो की स्थिति पूरे देश में लगभग सामान है. मध्य प्रदेश से लेकर आंध्र प्रदेश और गुजरात से लेकर बिहार तक के किसानो की हालत पर अगर नज़र दौड़ाई जाए तो सिवाय दयनीय स्थिति के कुछ और नज़र नही आता. मीडिया के लिए मोदी-कट कुर्तें के बाद अब मार्किट में योगी-कट कुर्ते की खबरे अधिक महत्वपूर्ण है. वहीँ कुछ स्वमसेवी संस्थाएं है जो किसानो, मजदूरों की स्थिति की बात करती है यहाँ तक की आर्थिक मदद भी की जाती है लेकिन यह ऊँट के मुंह में जीरा जैसी ही साबित हो रही है.

अगर आपसे कहा जाए की “प्रेम-प्रसंग” के चलते किसान आत्महत्या करते है या “सब्सिडी चाटने वाले किसान” आत्महत्या करते है तो हम आपको बताते है हरदोई के मोहल्ला ऊँचा थोक निवासी एक किसान गौरव श्रीवास्तव की कहानी, जिन्होंने कोहराम न्यूज़ को अपनी दयनीय स्थिति से अवगत कराया है.

जिन्होंने मंडी में 16 बोरी बैगन बेचे जिसके एवज़ में उन्हें मिले 650 रुपए. जबकि एक खाली बोरी की कीमत के बदले में 10 रुपए काटे गये जो कुल मिलाकर हुए 160. बात यहीं खत्म नही होती खेत से मंडी तक का भाड़ा हुआ 220 रुपए, बैगन तुड़ाई तथा भराई के 200 रुपए, वहीँ बोरी की सिलाई के लिए सुतली पेपर के 20 रुपए अलग से, इतने में भी आढती का कमीशन हुआ 20 रुपए तो कुल मिलाकर 160+220+200+20+20 = 620 रुपए.

जहाँ किसान ने 650 रुपए में 16 बोरियां बैगन बेचे वहीँ खेत में तुड़वाने , भरवाने मंडी तक लाने में बोरियों में भरवाने पर ही 620 रुपए खर्च हो गये और जिसमे किसान को 30 रुपए का नकद फायदा हुआ, अगर प्रति बोरी के हिसाब से देखा जाए तो एक बोरी की कीमत बैठती है 1 रुपया 87 पैसे.

नोट – किसान ने बताया है की आढ़ती का कमीशन 20 रुपए नही बल्कि 40 रुपए हुआ है जिस कारण किसान को मात्र 30 की जगह 10 रुपए की ही कमाई हो पाई है, इस तरह 1 बोरी बैगन बेचने पर किसान को 0.62 पैसे बचे.

गोल वाले बैंगन की बिक्री का हाल
16 बोरी बैंगन की कुल बिक्री 650 रुपए
१०₹ प्रति खाली बोरी 160 रुपए
खेत से मंडी तक का भाड़ा 220 रुपए
तुड़ाई भराई आदि। 200 रुपए
बोरी सिलाई हेतु सुतली, पेपर 20 रुपए
आढ़ती का कमीशन 20 रुपए
#शुद्ध_बचत। 30 रुपए
एवरेज प्रति बोरी किसान को मिला मूल्य 1.87 रुपए

किसान :- गौरव श्रीवास्तव
निवासी मोहल्ला ऊँचा थोक, जिला हरदोई, यूपी

मुस्लिम परिवार शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

Loading...

विदेशों में धूम मचा रहा यह एंड्राइड गेम क्या आपने इनस्टॉल किया ?