17-lakh-rupees-fine-for-throwing-garbage-on-road

17-lakh-rupees-fine-for-throwing-garbage-on-road

दुबई: अल ऐन के अधिकारियों ने शहर में अस्थायी कूड़ा डालने वाले यार्ड पर रोक लगाई है और चेतावनी दी है कि अगर कोई शहर की सड़कों पर कोई खुलेआम कचरा डालते हुए पाया गया तो उसे 1,000 से 100,000 तक का  जुर्माना देना पड़ सकता है.

अल ऐन नगर पालिका और अबू धाबी के अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र (तद्वीर) ने कहा कि वह नौ महीने से दुबई के प्रवासियों को कूड़े को सही से डालने और कूड़े के निपटान के लिए अभियान चला रहें है. इस अभियान के तहत नागरिकों को जागरूक किया जाता है.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

तदवीर की अल ऐन शाखा प्रबंधक नाइल राशीद अल शम्सी ने कहा कि यह अभियान शहर की सामान्य उपस्थिति को संरक्षित करने पर केंद्रित है. इसके साथ यह निवासियों को शिक्षित भी करेगा की किस तरह कूड़े को डंप करना है साथ ही सार्वजनिक स्थानों में कचरे का निपटान शामिल है. जिससे दुबई की सड़कों को स्वच्छ बनाया जाएगा.

अल ऐन नगरपालिका के एक अधिकारी ने बताया कि एक जागरूकता अभियान 2017 में शुरू किया गया था. जिसके चलते 55,600 क्षेत्रों में 70 प्रतिशत की सफल दर पर निगरानी रखी जा रही है. उन्होंने कहा कि, इसी के साथ सार्वजनिक स्थानों पर थूकने या कूड़ा डालने पर 1,000 दिरहम का जुर्माना लगाया जाएगा

इसी के साथ अगर कोई व्यक्ति पेड़-पौधों वाले क्षेत्रों पर कूड़ा डालता है या ड्राइविंग करके पर्यावरण को किसी भी तरह का नुकसान पहुंचाता है उसे 2000 दिरहम का जुर्माना देना होगा.

औद्योगिक कचरे के अलावा खतरनाक कचरा, निर्माण और विध्वंस कचरे के गलत निपटान सहित सीवेज टैंकरों द्वारा कूड़े के अनुचित निपटान के लिए 100,000 का जुर्माना देना होगा.

किसी भी प्रश्न या शिकायत के लिए निवासी इस नंबर 800 555 पर नगर पालिका से संपर्क कर सकते हैं.