Wednesday, December 1, 2021

सऊदी में आज से खोले गये सिनेमाघर, यह फिल्म देखने उमड़ पड़ी भीड़

- Advertisement -

पिछले साल सऊदी अरब में 12 दिसंबर को सिनेमा प्रेमियों के लिए सऊदी सरकार ने 35 साल पुराने सिनेमा बैन को तोड़कर एक अहम फैसला लिया था, जिसमे सऊदी अरब में सिनेममा घरों के खुलने की इजाजत दी गयी थी. इस फैसले से कई लोग खुश हुए तो कई लोगों ने इस फैसले की आलोचना कर कहा की “यह इस्लाम में हराम है.” इस फैसले के बाद से सऊदी अरब में सिनेमा प्रेमी 2018 का इन्तजार कर रहे थे क्योंकि सऊदी सरकार ने 2018 में सिनेम घरों को खोलने की घोषणा की थी.

ब्लैक पैंथर बनी पहली फिल्म 

सऊदी अरब में आज 18 अप्रैल को 35 साल पुराने सिनेमा प्रतिबन्ध को तोड़कर सिनेमा घर खोला गया, जिसमे पहली फिल्म “ब्लैक पैंथर” लगायी गयी. ब्लैक पैंथर ने इस 35 साल पुराने बैन को तोड़ दिया. पहला सिनेमा सऊदी अरब में एएमसी होल्डिंग एंटरटेनमेंट कंपनी के साथ सहमत होकर खोला गया, जिन्होंने अगले पांच साल में देश में कई सिनेमा घरों को खोलना का वादा किया है.

खलीज टाइम्स के अनुसार एएमसी के चीफ एग्जीक्यूटिव अदाम एरोन ने एक इंटरव्यू में कहा की “एएमसी पहला सिनेमा किंग अब्दुल्लाह शहर में खोलेगी.” उन्होंने कहा की “देश में सिनेमा ड्रामेटिक बिल्डिंग में बनाया जाएगा और शायद यह देश की और दुनिया की सबसे सुंदर इमारत भी हो सकती है.”

उन्होंने कहा की “सऊदी फिल्मकार नई सिनेमा में विशिष्ट हॉलीवुड फिल्मों का आनंद लेने में सक्षम होंगे, जबकि हॉलीवुड स्टूडियो ने अपनी फिल्मों को अन्य मिडिल ईस्ट के देशों में दिखाया है.”

विज़न 2030 के तहत हटाया गया यह प्रतिबंध 

सऊदी अरब में 1970 के दशक में कुछ सिनेमाघरों थे लेकिन बाद में सभी पर प्रतिबंध लगा दिया गया और यह 2017  में यह फैसला बदल दिया गया. यह फैसला देश में विज़न 2030 के तहत लिया गया, जिसका उद्देश्य देश के नागरिकों को तेल पर कम निर्भर रखना और अन्य रोजगार के क्षेत्रों में धकेलना है. मनोरंजन क्षेत्र को विज़न 2030 में अहम हिस्सा माना गया है.

सऊदी मंत्रालय ने पुष्टि की है कि 2030 तक 2,500 स्क्रीन के साथ 350 फिल्म थिएटर कई शहरों में खुलने की संभावना है और अगले पांच वर्षों में 15 सऊदी शहरों में 40 सिनेमाघरों के उद्घाटन शामिल हैं.

अगले 10 वर्षों में सऊदी मनोरंजन क्षेत्र ने 64 अरब अमरीकी डॉलर का निवेश करने की योजना भी बनाई गई है, साथ ही साथ अन्य सुधारों के बीच भी महिलाओं को संगीत समारोह में भाग लेने की अनुमति दी है.

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles