Saturday, July 24, 2021

 

 

 

कोरोना वायरस के टीके का परीक्षण हुआ शुरू: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)

- Advertisement -
- Advertisement -

जिनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने बुधवार को कहा कि घातक कोरोनावायरस के लिए पहला टीका परीक्षण शुरू हो गया है। डॉ टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा कि वायरस के आनुवांशिक अनुक्रम को चीन से साझा किए जाने के सिर्फ 60 दिनों के बाद परीक्षण शुरू हुआ।

हालांकि परीक्षण एक मील का पत्थर है, लेकिन स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि वैक्सीन को सार्वजनिक उपयोग के लिए उपलब्ध होने में कम से कम 12 से 18 महीने लगेंगे। जिनेवा में डब्ल्यूएचओ मुख्यालय में आयोजित समाचार सम्मेलन में, उन्होंने कहा कि वायरस के 200,000 से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है और दुनिया भर में 8,000 से अधिक मौ’तें हुई हैं।

टेड्रोस ने दुनिया भर के शोधकर्ताओं की प्रशंसा की, जिन्होंने कहा कि वे एक साथ “प्रयोगात्मक चिकित्सीय मूल्यांकन करने के लिए” कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “विभिन्न तरीकों के साथ कई छोटे परीक्षण हमें स्पष्ट, मजबूत सबूत नहीं दे सकते हैं जिनकी हमें ज़रूरत है कि कौन से उपचार जीवन को बचाने में मदद करते हैं।”

यह इस कारण से था कि डब्ल्यूएचओ और उसके साथी उन देशों में एक अध्ययन का आयोजन कर रहे थे जिनमें कुछ अप्रयुक्त उपचारों की एक दूसरे के साथ तुलना की जाती है। जिन देशों ने पुष्टि की है कि वे “एकजुटता परीक्षण” में शामिल होंगे, उनमें अर्जेंटीना, बहरीन, कनाडा, फ्रांस, ईरान, नॉर्वे, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, स्विट्जरलैंड और थाईलैंड शामिल हैं।

टेड्रोस ने कहा कि “हम जानते हैं कि कई देश अब महामारी का सामना कर रहे हैं और अभिभूत महसूस कर रहे हैं,” लेकिन उम्मीद भी है। टेड्रो ने चेतावनी दी कि “महामारी को दबाने और नियंत्रित करने के लिए, देशों को अलग करना, परीक्षण, उपचार और ट्रेस करना चाहिए।”

टेड्रोस ने कहा, “अगर वे नहीं करते हैं, तो ट्रांसमिशन चेन कम स्तर पर जारी रह सकती है, फिर एक बार भौतिक गड़बड़ी दूर करने के उपाय फिर से शुरू करें।” उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ की सलाह है कि हर संदिग्ध मामले को अलग-थलग करना, परीक्षण करना और उसका इलाज करना और हर संपर्क को ट्रेस करना, हर देश में प्रतिक्रिया की रीढ़ होना चाहिए। “यह व्यापक सामुदायिक प्रसारण को रोकने की सबसे अच्छी उम्मीद है,” ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles