अंतराष्ट्रीय न्यायालय से UAE को लगा बड़ा झटका, कतर को दी बड़ी राहत

10:05 am Published by:-Hindi News

अंतर-राज्य विवादों के लिए संयुक्त राष्ट्र की सर्वोच्च अदालत ने शुक्रवार कोकतर के खिलाफ तत्काल उपायों के लिए संयुक्त अरब अमीरात के अनुरोध को खारिज कर दिया। विश्व न्यायालय के न्यायाधीशों ने कतर को यूएई की वेबसाइट तक पहुँचने से रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई के लिए यूएई के अनुरोध को 15-1 मतों से अस्वीकार कर दिया।

बता दें कि 2017 में संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, बहरीन और मिस्र ने कतर पर आतंकवाद का समर्थन करने का आरोप लगाते हुए कूटनीतिक और परिवहन संबंधों को तोड़ दिया था।

कतर के अनुसार, UAE ने पिछले साल जून में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के साथ एक मामला दायर किया था, यूएई ने हजारों क़तरियों को बहिष्कृत करने, ट्रांसपोर्ट को अवरुद्ध करने और दोहा स्थित अल-जज़ीरा समाचार चैनल के कार्यालयों को बंद करने के हिस्से के रूप में लिया है।

लेकिन अदालत ने शुक्रवार को पाया कि यह अधिकार यू.एन. भेदभाव-विरोधी संधि के तहत नहीं आते हैं और इसे तत्काल, सारांश निर्णय द्वारा निपटाए जाने की आवश्यकता नहीं है। जब मामले की सुनवाई पूरी हो जाएगी, तो संभवत: अगले साल उन पर फैसला सुनाया जाएगा।

शुक्रवार के फैसले में पीठासीन न्यायाधीश अब्दुलकवी यूसुफ ने जोर देकर कहा कि वे उपाय दोनों पक्षों के लिए बाध्यकारी हैं। आईसीजे राज्यों के बीच कानूनी विवादों के लिए संयुक्त राष्ट्र का स्थल है। इसके फैसले बाध्यकारी हैं, लेकिन इसमें कोई प्रवर्तन शक्तियां नहीं हैं। अंतिम फैसले आम तौर पर साल लगते हैं और मामले की सुनवाई पूरी होने के लिए कोई तारीख निर्धारित नहीं की गई थी।

Loading...
लड़के/लड़कियों के फोटो देखकर पसंद करें फिर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें