gho1

gho1

सीरिया की सेना ने जब से राजधानी दमिश्क के निकट स्थित पूर्वी गोता नामक इलाक़े से आतंकवादियों को खदेड़ने का अभियान शुरु किया है.

सीरिया की सेना ने जब से राजधानी दमिश्क के निकट स्थित पूर्वी गोता नामक इलाक़े से आतंकवादियों को खदेड़ने का अभियान शुरु किया है, सीरिया में सक्रिय आतंकवादियों के समर्थकों में हड़कंप मच गया है और वह हर क़ीमत पर सीरिया में आतंकवादियों के इस आखिरी ठिकाने को बचाने का प्रयास कर रहे हैं।

दमिश्क़ के निकट स्थिति गोता हरा भरा मैदानी इलाक़ा हैं जहां फलों के बागों की भरमार है।

दुनिया के भुगोल का उल्लेख करने वाली अत्यन्त पुरानी किताब ”अजाएबुल बुलदान” में ”गोता” का उल्लेख मिलता है और लेखक ने इस क्षेत्र में, ”धरती पर स्वर्ग” का नाम दिया है।

सीरिया का ”गोता” क्षेत्र, पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में बंटा हुआ है। पश्चिमी गोता, दमिश्क के ”रबवा दर्रे” से आरंभ होका  ”अलमज़्ज़ा” ”कफर सूसा” ”दारिया” और ”मज़ेमियतुश्शाम” नामक क्षेत्रों तक फैला है जबकि ”पूर्वी गोता” ”दोमा  नगर से आरंभ होकर पूरब और दक्षिण की ओर राजधानी दमिश्क़ तक फैला हुआ है।

पूर्वी गोता का क्षेत्रफल

पूर्वी गोता का क्षेत्रफल लगभग 315 वर्ग किलोमीटर है जिनमें से 209 वर्गकिलोमीर के क्षेत्र को सीरियाई सेना ने पहले ही आज़ाद करा लिया लेकिन 106 वर्ग किलोमीटर का इलाक़ा, चरमपंथियों के क़ब्ज़े में है।

पूर्वी गोता के हालात सन 2016 के अंत में ” एलेप्पो” की स्थिति की तरह है और  इस क्षेत्र के हालात उसी तरफ बढ़ रहे हैं।

पूर्वी गोता का क्षेत्र वास्तव में तनाव कम करने के लिए किये गये एक समझौते के तहत सशस्त्र गुटों के क़ब्ज़े में था लेकिन उस इलाके में वह गुट भी घुस गये जिनसे सीरिया सरकार का समझौता नहीं था और  इन गुटों ने दमिश्क़ पर राकेट बरसाने शुरु कर दिये जिसके बाद राजधानी दमिश्क की सुरक्षा के लिए सीरियाई सेना ” पूर्वी गोता” में आप्रेशन पर मजबूर हो गयी लेकिन चूंकि इस इलाक़े से दमिश्क पर मिसाइल बरसाना संभव है इस लिए सीरिया सरकार के विरोधी, इस इलाक़े को किसी भी हालत में हाथ से नहीं जाने देना चाहते।

चरमपंथी पूर्वी गूता से राजधानी दमिश्क को निशाना बनाते हैं

विशेषज्ञों की राय

अलजज़ीरा में अंतरराष्ट्रीय मामलों के विश्लेषक ” वेल टोडमैन” पूर्वी गोता के बारे में कहते हैं कि इस क्षेत्र में सशस्त्र गुटों की पोज़ीशन मज़बूत है और लंबी अवधि तक डटे रह सकते हैं इस लिए हो सकता है कि एक बार फिर समझौता हो जाए।

दमिश्क में शोधकेन्द्र के विश्लेषक ” मेदाद तुर्की हसन” ने स्पूतनिक से एक वार्ता में कहा कि हर रोज़ पांच घंटों तक युद्ध विराम के रूसी सुझाव से अमरीका और पश्चिम के पास कोई बहाना नहीं रह जाता।

पूर्वी गोता के बारे में पश्चिम के हंगामे की वजह?

मेदाद तुर्की हसन” का कहना है कि पूर्वी गोता के बारे में पश्चिम के सारे हंगामे की अस्ल वजह, सीरिया और रूस से बदला लेना है। पश्चिम रूस और सीरिया को दबाव में लेने में नाकामी के बाद व्यापक स्तर पर प्रचार करके पूर्वी गोता में नागरिकों के जनसंहार का नाटक पेश कर रहा है ताकि विश्व जनमत को भड़का कर, पूर्वी गोता में फंसे आतंकवादियों को बचाया जा सके।

इस हंगामे की एक वजह यह भी है कि इस्राईल द्वारा अवैध अधिकृत गोलान पहाड़ियों से आरंभ होकर ”यरमूक” तथा जार्डन व सीरिया के सीमावर्ती इलाक़ों की स्वतंत्रता के लिए सीरियाई सेना का अभियान, पूर्वी गोता”  मामला ”शांत”  करने निर्भर है क्योंकि सीरियाई सेना जब भी इन क्षेत्रों में आप्रेशन का इरादा करती है, ”पूर्वी गोता” में आग भड़का दी जाती है।

एक और वजह यह है कि ”पूर्वी गोता” में आतंकवादियों की उपस्थिति की वजह से राजधानी दमिश्क की सुरक्षा में काफी बड़ी संख्या में सैनिकों को तैनात किया जाता है और अगर पूर्वी गोता पर सीरियाई सैनिकों का क़ब्ज़ा हो जाता है तो राजधानी दमिश्क सुरक्षित हो जाएगी और बड़ी संख्या में सीरियाई सैनिक, अन्य क्षेत्रों में आतंकवादियों के खिलाफ अभियान में भाग लेने लायक हो जाएगें जो किसी भी रूप में अमरीका और आतंकवादियों के अन्य समर्थकों को पसन्द नहीं है।

पूर्वी गोता से नागरिकों को निकलने के पर्चे हेलीकाप्टरों से गिराए जा रहे हैं

इस हंगामे की एक वजह यह भी है कि ”पूर्वी गोता” में विदेशी और अरब खुफिया एजेन्ट और सैन्य सलाहकार मौजूद हैं जो चरमपंथियों के साथ सहयोग कर रहे हैं अगर इस इलाक़े पर सीरियाई सेना का क़ब्ज़ा होता है तो यह लोग पकड़े जाएंगे जिससे बहुत से राज़ों से पर्दा भी उठ जाएगा और पश्चिम कभी नहीं चाहेगा कि यह हो। ”पूर्वी गोता” के लिए पश्चिम जो घड़ियाली आंसू बहा रहा है  और अपने इस ” दुख” में विश्व वासियों को भागीदार बना कर जिस तरह से जाली फोटो, वीडियो और फेक न्यूज़ का सहारा ले रहा है उसके पीछे कई राज़ हैं जो जल्द ही सामने आने वाले हैं।


शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

Loading...

कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें